Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के लिए तैयार भारतीय पुरुष टीम

नई दिल्ली (New Delhi)। हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) के नेतृत्व में भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s hockey team) अपने एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 अभियान (FIH Hockey Pro League 2023/24 Campaign) की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारतीय टीम आज 10 फरवरी को अपने पहले मैच में स्पेन से भिड़ेगी।

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 (पुरुष) 10 फरवरी से 16 फरवरी तक भुवनेश्वर के कलिंगा हॉकी स्टेडियम में होने वाला है। इसके बाद लीग का दूसरा चरण राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में 19 फरवरी से 25 फरवरी तक होगा। पांच राष्ट्रीय टीमें – आयरलैंड, नीदरलैंड, भारत, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया – एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 (पुरुष) के भारत चरण में भाग लेंगी, सभी टीमें एक बार भुवनेश्वर में और फिर एक बार राउरकेला में एक-दूसरे का सामना करेंगी।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, “ओलंपिक से पहले यह घरेलू खेल है और हम इसमें लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं। कुछ युवा खिलाड़ी हैं जिन्हें देखना वाकई रोमांचक है और उन्हें टीम में शामिल किया गया है। उन्हें इन आठ खेलों में अवसर दिए जाएंगे ताकि हम अपनी ओलंपिक टीम की पुष्टि कर सकें।”

भारत इस टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के बाद आ रहा है, जहां उन्होंने फ्रांस और नीदरलैंड के खिलाफ तीन दोस्ताना मैच और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक आधिकारिक मैच खेला। भारत ने फ्रांस के खिलाफ अपने पहले और दूसरे गेम में क्रमशः 4-0 से जीत दर्ज की और 2-2 से ड्रा खेला। अगले गेम में, उन्होंने नीदरलैंड से 1-5 से हारने से पहले दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया।

उन्होंने आगे कहा, “हमारे पास अच्छा आक्रामक खेल है और हम अपनी रक्षा के साथ इसे संतुलित करने की कोशिश करेंगे। इस टीम की महत्वाकांक्षा बेहद प्रभावशाली है. दक्षिण अफ्रीका दौरा इस तथ्य का संकेत था कि हमारी टीम की केमिस्ट्री अच्छी है और टीम के भीतर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है और यह समय की मांग है। हम युवाओं को सामरिक और तकनीकी रूप से विकसित होने में मदद करना चाहते हैं। प्रतिभा की प्रचुरता है और इससे टीम की गहराई में मदद मिलती है ताकि वे चोटों के मामले में आने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अच्छी तरह तैयार रहें।”

भारत 10 फरवरी को अपने पहले मैच में स्पेन से भिड़ेगा, जिसने हाल ही में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया है, इसके बाद 11 फरवरी को एफआईएच रैंकिंग में नंबर एक टीम नीदरलैंड से भिड़ंत होगी। वे अपना आखिरी मैच 16 फरवरी को आयरलैंड के खिलाफ भुवनेश्वर में खेलने से पहले 15 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे।

भारत ने स्पेन के खिलाफ जो पिछले सात मैच खेले हैं, उनमें से चार मौकों पर भारत विजयी रहा है। हालाँकि स्पेन विजयी हुआ जब उन्होंने 2023 4 नेशन मेन्स इनविटेशनल टूर्नामेंट (बार्सिलोना) में भारत को 2-1 से हराया, पिछली बार जब दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ी थीं, तो भारत, (नंबर 3) स्पेन (नंबर 8) की तुलना में उच्च रैंक वाली टीम थी। जब दोनों आखिरी बार एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर – राउरकेला के दौरान भारत में आमने-सामने हुए थे, तब भारत ने स्पेन पर 2-0 की जीत हासिल की थी।

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 में भारतीय टीम के लक्ष्य पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, “हम एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 खेलने के लिए भारत वापस आकर वास्तव में उत्साहित हैं। हमारे पास कुछ शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलने का अवसर है और हमें ओलंपिक के लिए अच्छी तैयारी करने का मौका मिलेगा। हम उन क्षेत्रों पर काम कर रहे हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है और हम इन मैचों में उन पर अमल करने की कोशिश करेंगे जो हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।”