Monday, April 29"खबर जो असर करे"

आईसीसी ने वानिंदु हसरंगा पर लगाया दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध

दुबई (Dubai)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (International Cricket Council (ICC) ने मंगलवार को श्रीलंका के हरफनमौला खिलाड़ी (Sri Lankan all-rounder) वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) को बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला (Two test match series) के लिए निलंबित कर दिया गया है। हसरंगा ने पिछले साल इस प्रारूप से संन्यास लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने का फैसला किया था।

बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला के तीसरे वनडे के दौरान, हसरंगा को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जो “अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने” से संबंधित है।

यह घटना खेल के 37वें ओवर में घटी जब हसरंगा ने एक अंपायर से उसकी टोपी छीन ली और मैच में अंपायरिंग का मजाक उड़ाया। बांग्लादेश ने चार विकेट से मुकाबला जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

हसरंगा को अपने अपराध के लिए 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना और तीन डिमेरिट अंक प्राप्त हुए। इससे 24 महीने की अवधि में उनके कुल अवगुण अंक आठ हो गए। पिछले महीने दांबुला में अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 में तीन डिमेरिट अंक प्राप्त करने के बाद ऑलराउंडर पहले से ही पांच डिमेरिट अंक पर थे, जिसके कारण उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दो टी20 के लिए निलंबित कर दिया गया था।

अब, नवीनतम अवगुण अंकों के जुड़ने के साथ, उन्होंने आठ अवगुण अंकों की सीमा को तोड़ दिया है, जो संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार, चार निलंबन अंकों में बदल दिए गए हैं। चार निलंबन बिंदु दो टेस्ट या चार एकदिवसीय या टी20, जो भी पहले हो, से प्रतिबंध के बराबर हैं। इसलिए हसरंगा बांग्लादेश के खिलाफ दो आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।