Sunday, May 19"खबर जो असर करे"

ICC आचार संहिता उल्लंघन मामले में हरमनप्रीत कौर पर लगा दो मैच का प्रतिबंध

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को गुस्से में स्टंप तोड़ने और अम्पायर से बहस करने के मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने दोषी पाते हुए उन पर दो मैच का प्रतिबंध लगाया है। ऐसे में वो भारतीय महिला टीम के लिए अगले दो मैच नहीं खेल पाएंगी।

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के तीसरे मुकाबले में गलत आउट दिए जाने पर हरमनप्रीत कौर ने बैट से स्टंप मारा था और फिर अंपायर के फैसले पर नाराजगी जताते हुए उनसे बहस भी की थी। इतना ही नहीं श्रृंखला के समाप्ती पर प्रेजेंटेशन के दौरान ट्रॉफी के साथ टीम फोटो खिंचाते समय उन्होंने बांग्लादेश की कप्तान से अंपायरों को भी बुलाने की बात कही थी। इसी के बाद आईसीसी ने दो अलग-अलग मामलों में हरमनप्रीत को दोषी पाया और उन पर दो मैच का बैन लगाया गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को भारत की महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघन के मामले में अगले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए निलंबित किया है। आईसीसी ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा, “बल्ले से विकेटों पर प्रहार करने पर हरमन पर लेवल-2 के अपराध के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। साथ ही उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड पर तीन डिमेरिट अंक दिए गए। उन्हें ‘अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने’ से संबंधित आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का भी दोषी पाया गया।”

वहीं, हरमनप्रीत कौर पर “अंतरराष्ट्रीय मैच में हुई एक घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना” से संबंधित लेवल-1 के अपराध के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया। यह मामला तब का है जब दोनों टीमें ट्रॉफी के साथ फोटो के लिए पोज कर रही थीं, उन्होंने खुलेआम अंपायरिंग की आलोचना की।

आईसीसी ने अपनी विज्ञप्ति में यह भी कहा कि हरमनप्रीत ने अपराध स्वीकार कर लिया है। जिसके बाद उन पर पूरे मामले में चार डिमेरिट प्वाइंट मिलकर दो निलंबन अंकों में बदल गए, जिससे उन्हें एक टेस्ट मैच या दो वनडे या दो टी-20ई, जो भी टीम के लिए पहले हों से निलंबित कर दिया गया।