Saturday, April 27"खबर जो असर करे"

ईएमआई पर मिलने लगा हापुस आम, व्यापारी ने पेटीएम से किया अनुबंध

पुणे। देश में ऐसा पहली बार हो रहा है जब फलों का राजा आम की बेहद खास नस्ल हापुस को बेचने के लिए पुणे के एक व्यापारी ने अपने ग्राहकों को ईएमआई पर हापुस आम की पेटियां बेचने का अनूठा तरीका निकाला है। हापुस आम महंगा होने की वजह से आम आदमी इसे खरीदने से बचता है, ऐसे में इस व्यापारी ने आम बेचने के लिए ईएमआई का आइडिया निकाला है।

देश में इस तरह का पहला प्रयोग करने वाले गौरव सनस ने इसके लिए पेटीएम से अनुबंध किया है। चॉकलेट और पटाखे बेचने वाले इस व्यापारी से कुछ ग्राहकों ने तीस-तीस हजार रुपये के आम खरीदे। इन्हें अब एक वर्ष तक पच्चीस सौ रुपये प्रतिमाह ईएमआई के जरिए गौरव सनस की फर्म गुरु कृपा ट्रेडर्स में जमा कराना होगा।

गौरव बताते हैं कि लोग ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदते हैं, इस तरीके से महंगी वस्तुएं हर कोई आसानी से खरीद पाता है। अब अगर कोई व्यक्ति उससे 5 हजार का आम खरीदता है तो उसे 8 महीने या 12 महीने की ईएमआई पर पैसे जमा कराने की सुविधा दी गई है।

महंगे दामों पर बिक रहे अल्फांसो आम

कोंकण क्षेत्र से इन दिनों मंडियों में हापुस की आवक शुरू हो गई है। यहां प्रतिदिन 10 से 15 पेटी ही अल्फांसो आम आ रहा है। एक पेटी में 5 दर्जन आम होते हैं । यहां की मार्केट यार्ड में एक पेटी 21 हजार रुपए तक बिक चुकी है। यानी एक आम 350 में पड़ा। इस प्रकार बेहतर क्वालिटी के आमों का व्यापार कोई छोटा व्यापारी करे, इसके लिए ईएमआई के जरिये व्यापार करना सरल हो गया है। (हि.स.)