Monday, May 20"खबर जो असर करे"

आठ बुनियादी उद्योगों की वद्धि दर मई महीने में 4.3 फीसदी रही

नई दिल्ली (New Delhi)। देश (Country) के आठ बुनियादी उद्योगों (Eight basic industries) की वृद्धि दर (growth rate has improved ) कुछ सुधरकर मई महीने में 4.3 फीसदी (4.3 percent) रही है। पिछले महीने अप्रैल में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि की रफ्तार (Eight core industries grow) छह महीने के निचले स्तर (six-month low) पर आ गई थी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में बताया कि आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर मई महीने में 4.3 फीसदी रही है। इससे पिछले महीने अप्रैल में यह दर 3.5 फीसदी रही थी। हालांकि, मई, 2022 में इसकी वृद्धि दर 19.3 फीसदी थी। मंत्रालय के मुताबिक कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस और बिजली के उत्पादन में कमी से आठ बुनियादी उद्योग की वृद्धि दर धीमी रही है। आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2023-24 में अप्रैल-मई के दौरान आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 4.3 फीसदी रही है, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 14.3 फीसदी रही थी।

मंत्रालय के मुताबिक मई महीने में सीमेंट, ऊर्वरक, स्टील, कोयला और रिफाइनरी उत्पादों के उत्पादन में साल भर पहले की तुलना में सुधार आया है। सालाना आधार पर मई महीने में कोयला उत्पादन 7.2 फीसदी बढ़ा है। इसी तरह ऊर्वरकों का उत्पादन 9.7 फीसदी, स्टील का उत्पादन 9.2 फीसदी, सीमेंट का उत्पादन 15.5 फीसदी और पेट्रोलियम उत्पादों का उत्पादन 2.8 फीसदी बढ़ा है। हालांकि, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के उत्पादन में क्रमश: 1.9 फीसदी और 0.3 फीसदी की गिरावट आई है। मई महीने में बिजली के उत्पादन में 0.3 फीसदी की गिरावट आई है।

उल्लेखनीय है कि देश के आठ बुनियादी उद्योगों की कुल औद्योगिक उत्पादन के सूचकांक में 40.27 फीसदी की हिस्सेदारी होती है।