Monday, May 13"खबर जो असर करे"

ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली (New Delhi)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार कर लिया है। केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम मुख्यमंत्री केजरीवाल को ईडी मुख्यालय ले गई है, जहां मेडिकल जांच कराने बाद शुक्रवार को उन्हें पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले मामले में उनके आवास पर करीब दो घंटे तक तलाशी और पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। ईडी की टीम लगातार 9 समन भेजने के बाद 10वें समन के साथ आज शाम केजरीवाल के घर पहुंची थी, जहां उनके आवास पर मुख्यमंत्री से 2 घंटे की पूछताछ हुई। इस दौरान ईडी के संयुक्त निदेशक भी केजरीवाल के आवास पर मौजूद रहे।

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का पीएमएलए की धारा 50 के तहत बयान दर्ज किया गया है। इससे पहले ईडी की टीम केजरीवाल के आधिकारिक अवास पर पहुंच कर स्टाफ को सूचित किया कि उनके पास उत्पाद शुल्क नीति मामले में उनके खिलाफ सर्च वारंट है। फिर करीब 2 घंटे तक तलाशी ली गई और उनका लैपटॉप, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रिॉनिक समान जब्त कर ईडी की टीम अपने साथ ले गई। केंद्रीय जांच एजेंसी ने केजरीवाल को ईडी मुख्यालय ले गई है, जहां उनका मेडिकल कराने बाद शुक्रवार को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के बाद देर रात उनके आवास के बाहर विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी के विधायकों सहित लगभग उसके दर्जनों कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है, जो सीएम आवास के पास सड़क को अवरुद्ध करने की कोशिश कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने कथित दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में केजरीवाल को 9वां समन जारी कर आज पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन केजरीवाल ईडी के समक्ष पेश होने से पहले दिल्ली हाईकोर्ट चले गए थे। हालांकि, हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को इस मामले में ईडी को उनसे पूछताछ और गिरफ्तार करने पर कोई रोक लगाने से इंकार कर दिया था।