Sunday, May 19"खबर जो असर करे"

डॉलर के मुकाबले मामूली मजबूती के साथ बंद हुआ रुपया

नई दिल्ली। बुधवार को रिकॉर्ड स्तर तक नीचे गिरने के बाद भारतीय मुद्रा रुपया आज मामूली मजबूती दिखाकर बंद हुआ। मुद्रा बाजार में आज दिनभर उतार-चढ़ाव होता रहा। इसके कारण रुपये की कीमत भी डॉलर की तुलना में लगातार ऊपर-नीचे की चाल चलती रही। शुरुआती कारोबार में रुपया मजबूत होकर 81.56 के स्तर पर भी पहुंचा, लेकिन बाद में डॉलर की मांग में तेजी आने की वजह से भारतीय मुद्रा लुढ़ककर 8 पैसे की मजबूती के साथ 81.86 रुपये प्रति डॉलर (अस्थाई) के स्तर पर बंद हुई।

इंटर बैंक फॉरेन सिक्योरिटी एक्सचेंज में आज रुपये ने 35 पैसे की मजबूती के साथ डॉलर के मुकाबले 81.59 रुपये के स्तर पर ओपनिंग की। शुरुआती कारोबार में कुछ देर के लिए डॉलर की मांग में तेजी का रुख बना, जिसके कारण भारतीय मुद्रा लुढ़क कर 81.75 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गई। हालांकि थोड़ी ही देर बाद रुपया एक बार फिर मजबूत होता नजर आया। इसकी वजह से भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले उछलकर 81.56 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गई, लेकिन ये स्थिति अधिक देर तक नहीं बनी रही। डॉलर की मांग में एक बार फिर तेजी का रुख बनने लगा, जिससे भारतीय मुद्रा में दोबारा गिरावट आने लगी। मुद्रा बाजार में लगातार जारी उतार-चढ़ाव के बाद में भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले सिर्फ 8 पैसे की मजबूती के साथ 81.86 रुपये (अस्थाई) के स्तर पर बंद हुई।

मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक रुपये की चाल में अभी लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रह सकती है। मौजूदा समय में डॉलर इंडेक्स की मजबूती के कारण दुनियाभर की ज्यादातर मुद्राएं कमजोर हुई हैं। रुपया भी इस दबाव से अछूता नहीं है। रुपये पर भी डॉलर इंडेक्स की मजबूती का दबाव बना हुआ है। आने वाले दिनों में अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इसकी वजह से डॉलर इंडेक्स की मजबूती और भी अधिक बढ़ सकती है। ऐसा होने पर रुपये पर दबाव और बढ़ जाएगा, जिसके कारण रुपये की कीमत में आगे भी गिरावट देखी जा सकती है। माना जा रहा है कि अगर मौजूदा वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों में सुधार नहीं हुआ, तो आने वाले दिनों में रुपया गिरकर 83.10 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक भी लुढ़क सकता है। (एजेंसी, हि.स.)