Wednesday, May 8"खबर जो असर करे"

डॉलर के मुकाबले 16 पैसे की मजबूती के साथ बंद हुआ रुपया

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार (domestic stock market) में विदेशी निवेशकों (foreign investors) की जोरदार खरीदारी और डॉलर इंडेक्स (dollar index) में आई कमजोरी के कारण भारतीय मुद्रा रुपये (Indian currency rupee) में आज मजबूती का रुख बना रहा। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 16 पैसे मजबूत होकर 79.75 रुपये (अस्थाई) के स्तर पर बंद हुआ। इसके पहले बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 79.91 के स्तर पर बंद हुआ था।

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में आज रुपये ने बुधवार की क्लोजिंग भाव की तुलना में 11 पैसे की मजबूती के साथ 79.80 रुपये के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। अमेरिकी डॉलर की कीमत में आई ओवरनाइट कमजोरी के कारण आज कारोबार की शुरुआत से ही रुपये में मजबूती का रुख बना हुआ था। शुरुआती कारोबार में ही रुपये ने डॉलर पर और 3 पैसे की बढ़त बना ली। इस बढ़त के साथ ही दिन के पहले कारोबारी सत्र में ही रुपया डॉलर के मुकाबले उछलकर 79.77 के स्तर पर पहुंच गया।

दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में कुछ देर के लिए रुपये की कीमत में मामूली गिरावट भी आई, जिसके कारण भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर 79.82 रुपये के स्तर तक भी पहुंची, लेकिन इसके बाद घरेलू शेयर बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा की जा रही चौतरफा खरीदारी के कारण मुद्रा बाजार में डॉलर का प्रवाह बढ़ जाने की वजह से रुपये की कीमत में भी मजबूती आई। इसकी वजह से रुपये ने 16 पैसे की मजबूती के साथ 79.75 (अस्थाई) के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक मुद्रा बाजार में रुपये की कीमत में आई इस तेजी को लेकर कारोबारियों को अधिक उत्साहित नहीं होना चाहिए, क्योंकि कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी और 31 जुलाई तक आयातकों की ओर से आने वाली डॉलर की मांग के कारण रुपये की कीमत में एक बार फिर गिरावट का रुख बन सकता है। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर मंदी के जो संकेत मिल रहे हैं, उनकी वजह से भी रुपये की कीमत पर असर पड़ सकता है। (एजेंसी, हि.स.)