Sunday, May 19"खबर जो असर करे"

देश के आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में 8 फीसदी पर

-जून में आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 8.3 फीसदी रही

नई दिल्ली (New Delhi)। अर्थव्यवस्था के मोर्चे (Economy front) पर अच्छी खबर है। देश के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों (Eight major basic industries) की वृद्धि दर जुलाई में आठ फीसदी (growth rate eight percent July) रही। हालांकि, जून महीने में यह वृद्धि दर 8.3 फीसदी थी। पिछले साल इसी महीने बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 4.8 फीसदी रहा था।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने गुरुवार को जारी आंकड़ों में कहा कि आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में आठ फीसदी रही है। पिछले साल इसी महीने में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन दर 4.8 फीसदी रहा था। आंकड़ों के मुताबिक कोयला, कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से यह वृद्धि दर हासिल हुई है।

मंत्रालय के मुताबिक इस्पात, सीमेंट और बिजली के क्षेत्र में जुलाई में वृद्धि हुई है। आंकड़ों के अनुसार जुलाई महीने में बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर इससे पिछले महीने जून के 8.3 फीसदी के मुकाबले कम है। आंकड़ों के मुताबिक आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष 2023-24 के पहले चार महीने (अप्रैल-जुलाई) में 6.4 फीसदी रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 11.5 फीसदी थी।