Monday, May 20"खबर जो असर करे"

एशियाई खेल: पारुल ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में रजत पदक जीता, प्रीति को कांस्य

हांगझू। एशियाई खेलों में एथलेटिक्स में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। सोमवार को महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में पारुल चौधरी ने रजत और प्रीति ने कांस्य पदक जीता।

पारुल ने 9:27.63 सेकेंड का अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय निकालकर बहरीन की विन्फ्रेड म्यूटाइल के पीछे पोडियम स्थान हासिल किया, जिन्होंने 9:18.28 सेकेंड का एशियाई खेलों का रिकॉर्ड समय बनाया।

दूसरी ओर, प्रीति ने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय 9:43.32 सेकेंड का समय निकालकर कांस्य पदक जीता।

इससे पहले रविवार को भारत ने 15 पदक जीते, जिसमें 9 पदक अकेले एथलेटिक्स में आए। ट्रैक एवं फील्ड एथलीट अविनाश साबले ने एशियाई खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए महाद्वीपीय प्रतियोगिता में भारत के लिए पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में पहला स्वर्ण पदक आसानी से हासिल कर लिया।

तजिंदरपाल सिंह तूर ने 20.36 मीटर के अपने छठे और अंतिम प्रयास के साथ हांगझू में अपने पुरुष शॉट पुट खिताब का बचाव किया।

महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में हरमिलन बैंस ने रजत पदक जीता, जबकि पुरुषों की लंबी कूद में मुरली श्रीशंकर स्वर्ण पदक से चूक गए और केवल 0.03 सेकंड से पिछड़ने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उनका दूसरा स्थान 8.19 मीटर के साथ सर्वश्रेष्ठ रहा, जबकि चीन के वांग जियानान ने 8.22 मीटर के साथ उनसे बेहतर प्रदर्शन किया।

पुरुषों की 1500 मीटर में अजय कुमार सरोज और जिन्सन जॉनसन ने दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

भारत की शीर्ष डिस्कस थ्रोअर सीमा पुनिया और हेप्टाथलॉन एथलीट नंदिनी अगासरा को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

इसके बाद ज्योति याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक जीता। 24 वर्षीय एथलीट को शुरुआत में कांस्य पदक से सम्मानित किया गया था। हालाँकि, चीन की वू यान्नी को गलत शुरुआत के कारण दौड़ में अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे याराजी का पदक रजत में अपग्रेड हो गया।