Sunday, June 16"खबर जो असर करे"

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 43 रन से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

लंदन (London)। लॉर्ड्स (Lord’s) में खेले गए दूसरे एशेज टेस्ट (second Ashes Test ) में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia cricket team) ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England cricket team) को 43 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। जीत के लिए मिले 371 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी 327 रन बनाकर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान बेन स्टोक्स ने बड़ा शतक (155) लगाया, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में स्टीव स्मिथ के शतक (110) की मदद से सभी विकेट खोकर 410 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान इंग्लैंड बेन डकेट की 98 रन की पारी के बावजूद 325 रन ही बना सकी थी। पहली पारी के आधार पर बढ़त बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी दूसरी पारी में सभी विकेट खोकर 276 रन बनाए। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टोक्स ने शतक (155) लगाया, लेकिन इंग्लैंड टीम लक्ष्य से दूर रह गई।

स्मिथ ने पहली पारी में 15 चौकों की मदद से 110 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का 32वां शतक रहा और उन्होंने टेस्ट शतकों के मामले में स्टीव वॉ की बराबरी की। स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उनसे ज्यादा शतक सिर्फ रिकी पोंटिंग (41) ने लगाए। दूसरी पारी में स्मिथ कमाल नहीं कर सके और 34 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे।

लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर के 9,000 रन भी पूरे किए। वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से ये आंकड़ा छूने वाले चौथे बल्लेबाज बने। इसके अलावा स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 15,000 रन भी पूरे किए। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ये आंकड़ा छूने वाले 41वें बल्लेबाज बने। वह ऐसा करने वाले 9वें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बने थे।

लॉर्ड्स टेस्ट में रूट का बल्ला नहीं चल पाया। वह पहली पारी में 10 रन और दूसरी पारी में 18 रन ही बना पाए। इस टेस्ट के दौरान उन्होंने रनों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज एलन बॉर्डर (11,174) को पछाड़ दिया। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में 10वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उनके अब 132 टेस्ट में 50.43 की औसत के साथ 11,196 रन हो गए हैं, जिसमें 30 शतक शामिल हैं।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टोक्स ने शतकीय पारी खेली। जब इंग्लैंड ने 45 रन के स्कोर पर अपना चौथा विकेट खो दिया था, तब स्टोक्स बल्लेबाजी के लिए आए। उन्होंने 5वें विकेट के लिए बेन डकेट और 7वें विकेट के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी निभाई। उन्होंने कैमरून ग्रीन के ओवर में लगातार 3 छक्के जड़ते हुए 142 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। वह 155 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

स्टोक्स अपनी इस पारी के दम पर पहले ऐसे इंग्लिश कप्तान बने हैं, जिन्होंने एशेज टेस्ट की चौथी पारी में 150 रन से अधिक का व्यक्तिगत स्कोर बनाया हो। यह नंबर-5 या उससे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए स्टोक्स के बल्ले से यह तीसरा टेस्ट शतक निकला। स्टोक्स ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 9 छक्के लगाए। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा (33) छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन फील्डिंग करते हुए चोटिल हो गए और दूसरे टेस्ट के बीच से बाहर हो गए। हालांकि, इससे पहले उन्होंने बड़ा रिकॉर्ड बना लिया था। वह टेस्ट क्रिकेट में लगातार 100 टेस्ट खेलने वाले पहले गेंदबाज बने थे। वह ऐसा कारनामा करने वाले विश्व के कुल छठे खिलाड़ी बने थे।