Monday, May 20"खबर जो असर करे"

चीनी आक्रामकता पर लगाम लगाने 12 जनवरी को बैठक करेंगे अमेरिका-जापान

वाशिंगटन (Washington) । हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific region) की सुरक्षा चुनौतियों और चीनी (China) आक्रामकता पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही अमेरिका (America) और जापान (Japan) के समकक्ष बैठक (meeting) करने वाले हैं। मंगलवार को पेंटागन ने कहा कि 2023 की यूएस-जापान सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक में दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों की सह-अध्यक्षता होगी।

साझा दृष्टिकोण पर होगी चर्चा
पेंटागन के प्रेस सचिव जनरल पैट राइडर ने दोनों देशों के नेता हिंद-प्रशांत और दुनिया भर में 21वीं सदी की चुनौतियों से निपटने के लिए आधुनिक गठबंधन के हमारे साझा दृष्टिकोण पर चर्चा करेंगे। उन्होंने बताया, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन अपने जापानी समकक्षों रक्षा मंत्री हमादा यासुकाजू और विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा के साथ बैठक करेंगे।

हमारा ध्यान क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करना
पेंटागन के प्रेस सचिव ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका के दृष्टिकोण से हमारा ध्यान जापान जैसे हमारे सहयोगियों के साथ काम करने को लेकर है, जिससे एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा, जापान इस क्षेत्र के हमारे सबसे भरोसेमंद सहयोगियों में से एक है। और यूएस-जापान गठबंधन हिंद-प्रशांत सुरक्षा की आधारशिला है। संयुक्त राज्य अमेरिका और जापानी सरकार के बीच 12 जनवरी को पांचवें इंडो-पैसिफिक बिजनेस फोरम (IPBF) की बैठक होगी।