Sunday, June 16"खबर जो असर करे"

चौतरफा लिवाली से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स की 1627 अंक तक छलांग, निफ्टी 464 अंक उछला

नई दिल्ली। सोमवार की तेज गिरावट के बाद आज घरेलू शेयर बाजार में दिनभर खरीदारी का मूड बना रहा। पूरे दिन हुई चौतरफा खरीदारी के कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों में शानदार तेजी बनी रही। सेंसेक्स और निफ्टी सूचकांक आज 2.5 प्रतिशत से अधिक की मजबूती के साथ बंद हुए। हालांकि इंट्रा-डे सेटेलमेंट के कारण दोनों सूचकांक अपने सर्वोच्च स्तर से थोड़ा नीचे फिसल कर बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 287.23 अंक की मजबूती के साथ 58,259.85 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलने के बाद से ही शेयर बाजार में तेज खरीदारी शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स ऊपर की ओर चढ़ने लगा। बाजार में बीच-बीच में मामूली बिकवाली भी होती रही, लेकिन लिवाली का सपोर्ट इतना अधिक था कि सेंसेक्स की ऊपर चढ़ने की गति लगातार बनी रही।

शेयर बाजार में लगातार हो रही चौतरफा खरीदारी की वजह से आज का कारोबार खत्म होने के आधा घंटा पहले तक सेंसेक्स लगातार ऊपर चढ़ता रहा। बिकवाली के छोटे-मोटे झटकों के बावजूद सेंसेक्स दोपहर 3 बजे के करीब 1,627.16 अंक की जोरदार बढ़त के साथ आज के सर्वोच्च स्तर 59,599.78 अंक तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी आधे घंटे के कारोबार में हुए इंट्रा-डे सेटलमेंट की वजह से ये सूचकांक ऊपरी स्तर से थोड़ा नीचे से फिसलकर 1,564.45 यानी 2.70 प्रतिशत की तेजी के साथ 59,537.07 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने 154.65 अंक की बढ़त के साथ 17,467.55 अंक के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। निफ्टी को भी शुरुआती कारोबार से ही बाजार में हो रही खरीदारी का सपोर्ट मिला, जिसकी वजह से ये सूचकांक बिकवाली के मामूली झटकों का सामना करते हुए लगातार ऊपर की ओर चढ़ता गया।

बाजार में हो रही चौतरफा खरीदारी के सपोर्ट की वजह से निफ्टी के ऊपर चढ़ने की गति शाम 3 बजे तक लगातार जारी रही। शाम 3 बजे के करीब निफ्टी 464.75 अंक की छलांग के साथ आज के सर्वोच्च स्तर 17,777.65 अंक तक पहुंच गया। हालांकि अंतिम आधे घंटे के कारोबार के दौरान दिन के सौदों के निपटारे के कारण निफ्टी आज के सर्वोच्च स्तर से थोड़ा नीचे खिसक कर 446.40 अंक यानी 2.58 प्रतिशत की मजबूती के साथ 17,759.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

आज दिन भर के कारोबार के दौरान एनएसई के सभी 11 सेक्टोरल इंडेक्सों में तेजी बनी रही। इनमें 2.73 प्रतिशत की तेजी के साथ ऑटो इंडेक्स सबसे आगे रहा। पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, आईटी और रियल्टी सेक्टर में भी 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की गई। मेटल, मीडिया और एफएमसीजी सेक्टर में करीब 1 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। फार्मास्यूटिकल सेक्टर भी मामूली बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहा।

दिन भर हुई खरीदारी और बिकवाली के बाद आज दिग्गज शेयरों में से बजाज फिनसर्व 5.49 प्रतिशत, बजाज फाइनेंस 5.17 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक 4.68 प्रतिशत, टेक महिंद्रा 4.07 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक 3.93 प्रतिशत की बढ़त के साथ आज के टॉप 5 गेनर की सूची में शामिल हुए।

सकारात्मक खबरों से शेयर बाजार का बढ़ा उत्साह, सोमवार के नुकसान की हुई भरपाई
अगस्त के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार की तेजी ने जहां निवेशकों का चेहरा खिला दिया, वहीं कल के कारोबार में हुए नुकसान की पूरी भरपाई भी कर दी। 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी की छुट्टी होने की वजह से शेयर बाजार के लिए आज का दिन ही महीने का आखिरी कारोबारी दिन था, जिसमें सेंसेक्स 1564.45 अंक और निफ्टी 446.40 अंक की जबरदस्त बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहा।

शेयर बाजार के जानकारों का मानना है कि पिछले कारोबारी सप्ताह की शुरुआत से लेकर कल तक के कारोबार के दौरान बाजार को जिन दबावों का सामना करना पड़ा, उसको देखते हुए आज की तेजी कारोबारियों को काफी राहत पहुंचाने वाली है। मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक शेयर बाजार के लिए आज का दिन घरेलू और विदेशी दोनों मोर्चों से मिली सकारात्मक खबरों के कारण मजबूती वाले दिन में तब्दील हो गया।

मयंक मोहन के अनुसार शेयर बाजार को बार्कलेज की इकोनामिक ग्रोथ रिपोर्ट से काफी उत्साह मिला। इस रिपोर्ट में पहली तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में 16 प्रतिशत तक कंसोलिडेटेड ग्रोथ होने की उम्मीद जताई गई है। पहली तिमाही के दौरान इस शानदार ग्रोथ प्रोजेक्शन के कारण शेयर बाजार में पूरे दिन उत्साह का माहौल बना रहा। बार्कलेज की रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में आर्थिक गतिविधियां एक बार फिर कोरोना का संक्रमण शुरू होने के पहले वाली स्थिति में पहुंच गई हैं। भारतीय कारोबारी जगत के लिए ये खबर उत्साह बढ़ाने वाली रही। इसका सकारात्मक असर आज शेयर बाजार के कारोबार में साफ-साफ नजर आया।

इस संबंध में धामी सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट प्रशांत धामी का कहना है कि घरेलू मोर्चे के साथ ही ग्लोबल मार्केट से भी आज शेयर बाजार को सकारात्मक संकेत मिलते रहे। आज यूरोपीय मार्केट भी मजबूती के साथ खुले। जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस के बाजार में आज शुरुआत से ही तेजी का रुख था। इसी तरह जापान का निक्केई इंडेक्स और दक्षिण कोरिया का कोस्पी इंडेक्स भी मजबूती के साथ बंद हुआ था। विदेशी बाजार का ये प्रदर्शन भी भारतीय शेयर बाजार का उत्साह बढ़ाने वाला रहा, जिसके कारण सुबह से ही घरेलू बाजार के कारोबार में खरीदार हावी रहे।

शेयर बाजार के आज के कारोबार पर ऑटोमोबाइल सेक्टर से आ रही अच्छी खबर का भी असर पड़ा। ऑटो सेल्स सर्वे के मुताबिक अगस्त महीने में ऑटोमोबाइल सेक्टर ने जबरदस्त तेजी हासिल की है। इस महीने के दौरान व्यक्तिगत और व्यावसायिक गाड़ियों की बिक्री के आंकड़े में भी जबरदस्त इजाफा होने की उम्मीद की गई है। इसके साथ ही ऑटो सेक्टर के शेयरों में बनी तेजी भी शेयर बाजार को ऊपर की ओर धकेलने में काफी मददगार रही।

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि आज की तेजी से पिछले कुछ दिनों से लगातार दबाव में काम कर रहे शेयर बाजार को राहत जरूर मिली है, लेकिन आज की तेजी निवेशकों को सतर्क करने वाली संकेतक भी है। छोटे और खुदरा निवेशकों को अपनी निवेश योजना बनाते वक्त आज की तेजी के साथ ही सोमवार के कारोबार में आई गिरावट को भी ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि बाजार में आने वाले दिनों में तेज उतार-चढ़ाव का दौर जारी रह सकता है। ऐसे में निवेशकों को काफी संभलकर किसी भी शेयर में निवेश करने का फैसला लेना चाहिए। (एजेंसी, हि.स.)