Sunday, May 19"खबर जो असर करे"

ईएसआईसी स्कीम से फरवरी में 16.03 लाख नए सदस्य जुड़े

नई दिल्ली (New Delhi)। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) योजना (Employees’ State Insurance Corporation (ESIC) Scheme) से फरवरी (February) महीने में 16.03 लाख नए सदस्य जुड़े (16.03 lakh new members added) हैं। फरवरी में कुल 49 ट्रांसजेंडर कर्मचारियों का ईएसआई योजना के तहत पंजीकरण कराया गया है।

श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत फरवरी में 16.03 लाख नए सदस्यों के जुड़ने की जानकारी दी है। इसके साथ ही लगभग 11 हजार नए प्रतिष्ठान पंजीकृत किए गए हैं, जो अपने कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा देते हैं।

बयान के मुताबिक फरवरी में जुड़े 16.03 लाख कर्मचारियों में 25 वर्ष तक की आयु के कुल 7.42 लाख सदस्य हैं। इस दौरान महिला सदस्यों का नामांकन भी 3.12 लाख रहा है। आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में कुल 49 ट्रांसजेंडर कर्मचारियों का ईएसआई योजना के तहत पंजीकरण कराया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि फरवरी के ईएसआईसी आंकड़ों से यह पता चलता है कि देश के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिल रहे हैं। श्रम मंत्रालय के मुताबिक यह आंकड़े अस्थायी हैं, क्योंकि आंकड़े जुटाने की प्रक्रिया लगातार जारी रहती है। (एजेंसी, हि.स.)