Friday, May 17"खबर जो असर करे"

पहली से आठवीं तक के बच्चों को 500 रुपए, नवमीं व दसवीं के बच्चों को 1000 रुपए एवं 11वीं एवं 12वीं के बच्चों को 1500 रुपए देंगे: प्रियंका गांधी

भोपाल! मंडला में जनसभा को संबोधित करते हुए अभा कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी जी ने हर हर नर्मदे, जय बड़ादेव जी, जय सेवा, जय जोहार का नारा बुलंद करते हुए कहा कि ये महाकौशल की धरती है, आदिवासी संस्कृति का आंगन है, इस धरती को मेरा बहुत बहुत प्रणाम। क्रांतिदूत शंकर शाह जी, श्री रघुनाथ शाह जी, श्री हृदय शाह जी, श्री दलपत शाह जी, टंट्या मामा जी, रानी दुर्गावती जी, रानी अहिल्याबाई जी, अवंतीबाई लोधी जी और रानी फूल कुंवर जी को मेरा नमन।
प्रियंका गांधी जी ने अपने संबोधन की शुरूआत करते हुये कहा कि ये ऐसी धरती है जहां इतने सारे वीर हैं, यह धरती आपकी संस्कृति की धरती है, कितनी सुंदर, प्राचीन और अनूठी संस्कृति है आपकी। उन्होंने कहा कि अभी इंदिरा जी का जिक्र यहां किया गया, मेरी दादी इंदिरा जी कहती थी कि प्रकृति से प्रेम, रक्षा और पूजा सीखने की संस्कृति ही आदिवासी संस्कृति है, आप प्रकृति पर निर्भर हैं, मेहनत करते हैं और सादा जीवन जीते हैं। उन्होंने कहा कि अभी मैं गढ़ियाचौगान में गई थी, वहां आदिवासी आस्था के गौरव का केंद्र है, मुझे बताया गया कि आपकी पगड़ी आपके सम्मान से जुड़ी है। हम नेता आते है, आपसे वादे करते हैं, इसका मतलब हम आपके सामने अपनी पगड़ी रखते है। उन्होंने कहा कि नेताओं के वादों पर भरोसा होना चाहिए, आप इंदिरा जी को इंदिरा माता कहते हैं, मैं इंदिरा जी की पोती हूं इसलिए मेरी शक्ल उनसे मिलती है, इसलिए भी आपमें से कुछ लोग मुझे देखने आए हैं, लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं है, इंदिरा जी ने आपके लिए काम किया, इसलिए आपको उनपर भरोसा था, इसलिए मेरी जिम्मेदारी आपसे सच की है।
प्रियंका गांधी जी ने कहा कि इंदिरा जी ने आपको पट्टे दिलवाए, इसके पीछे उनकी भावना थी कि आपका अधिकार, आपकी शक्ति आपको मिले। सरकारों का काम है आपकी शक्ति और अधिकार आपको सौंपना। हमने आपको वन अधिकार कानून दिया, जल जंगल जमीन पर अधिकार दिया, मनरेगा से ग्रामीण रोजगार दिए जिससे पलायन रुका। बीजेपी ने ये अधिकार आपसे छीने, सरपंचों के अधिकार छीने, पट्टे-जमीनें आपसे छीन ली, वन अधिकार कानून खत्म किया, वहीं कमलनाथ जी ने आपको 15 महीने की सरकार में पट्टे दिए, लेकिन भाजपा ने वह काम बंद कर दिया।
प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार में पूरे देश में सबसे ज्यादा 1.5 लाख महिलाएं गायब हुई हैं, रोजाना 17 बलात्कार होते हैं, उज्जैन की घटना आपके सामने है, आदिवासी अत्याचार में नंबर एक पर है मध्य प्रदेश, ये रोजगार तो देते नहीं, महंगाई और अत्याचार बढ़ाते जा रहे हैं, तो पलायन नहीं तो और क्या होगा, आपकी इस शहीदों की धरती से? 18 साल सिर्फ लूट, घोटाला, लेकिन चुनाव आते ही धर्म की बात, इन सब बातों से आपको सावधान रहना है।
आप सब और आपके घर की महिलाएं भी इतनी मेहनत करती हैं, तेंदूपत्ता चुनते हैं, इतनी मेहनत करने के बाद जब आप उसको बेचते हैं तो उसकी सही कीमत आपको नही दी जाती, इन्होंने आपकी बोनस में भी घोटाला कर दिया, आप इंदिरा जी को इंदिरा माता कहते हैं, यह तेंदूपत्ता बोनस उन्होंने ही शुरू किया था। मैं आपको बताना चाहती हूं कि हम छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता के लिए प्रति मानक बोरा 4000 रुपए देते हैं, धान का बोनस भी छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा देते हैं। ये आपको छाता, जूते और चप्पल देकर उसमें भी कमीशन खाना चाहते हैं, 18 साल से क्यों नहीं दिया? आपका सम्मान ये आपको क्यों नहीं देते? कांग्रेस ने आपकी मेहनत, संस्कृति और परंपरा को सम्मान दिया, भाजपा ने आपके लिए कुछ नहीं किया, जमकर भ्रष्टाचार किया और आपको लूटा।
प्रियंका गांधी ने कहा कि मैने आपसे छत्तीसगढ़ की बात इसलिए की क्योंकि वहां भी हमें बस्तर आदिवासी संस्कृति के लिए जाना जाता है। हमने वहां तेंदूपत्ता का 4000 रुपए दाम तय किया है, आदिवासी क्षेत्र को एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है, मिलेट उत्पादन का प्लांट वहां लगाया। वहां के कोदा, कुटकी, रागी और ज्वार से बनी चीजें आज दिल्ली की बड़ी-बड़ी दुकानों में बिक रही हैं। स्वयं सेवा समूह गोठान चलाकर वहां महिलाएं 1 से 6 लाख तक कमा रही हैं। आपमें भी हुनर है, उस हुनर से कमाई करने का अवसर कांग्रेस आपको देगी, तेंदुप्पता का 4 हजार देंगे, छत्तीसगढ़ जैसा पेसा कानून लागू करेंगे।
प्रियंका गांधी ने कहा कि इस 225 महीनों को भाजपा सरकार में 250 से ज्यादा घोटाले हुये, 22 हजार घोषणाएं की, मंडला जबलपुर की सड़क 10 साल से बन रही है, 4 लेन से 2 लेन हो गई। हालत ऐसे है कि स्वयं नितिन गडकरी जिनको यहां की सड़क के लिए माफी मांगनी पड़ी। यहां मिड-डे मील में घोटाला, सर्व शिक्षा अभियान में घोटाला, छात्रवृत्ति घोटाला, पोषण आहार घोटाला, ऐसे में आपके बच्चों का क्या भविष्य है? नौजवान क्या करे? अंक लेकर आए, ट्यूशन पढ़े, फीस भरे, परीक्षा दे, पास हो जाए लेकिन फिर भी उसको नियुक्ति नहीं मिलती। यहां व्यापमं में कितने लोग मरे, महाकाल में घोटाला, मां नर्मदा का घोटाला, मूर्ति घोटाला, क्या इस सबसे आप थक नही गए? अब बस बहुत हुआ। अब आपके लिए आप काम करने वाली सरकार चुनिए।
उन्होंने कहा कि नेताओं से आपकी कई उम्मीदें होती हैं, लेकिन अगर वो केवल घोषणा करें और सालों तक घोटाला करें तो आप अपने आप से पूछें कि क्या आपकी तरक्की हुई? क्या महंगाई कम हुई? क्या किसानों की हालत बेहतर हुई?
उन्होंने कहा कि भाजपा आपको 450 में सिलेंडर देंगे, आप बताइए कि आपके नाम पर कनेक्शन है? कनेक्शन आपके नाम करवाने जाओ तो 4000 रुपए मांगते है। कांग्रेस की सरकार में आपको 425 का सिलेंडर मिलता था और 60 रुपए का राशन मिलता था, इनकी सरकार में चुनाव के पहले तक 1125 का सिलेंडर मिलता था एवं राशन मुफ्त देते हैं, आप सोचिए कि इसमें आपका नुकसान कितना है? यहां दवाई पर जीएसटी, भवन निर्माण सामग्री पर जीएसटी, पेट्रोल डीजल महंगा, रोजगार देने वाले पीएसयू बंद कर दिए, छोटे उद्योग बंद, मनरेगा बंद, आप ही बताइए आपका गुजारा कैसे होगा? एक तो महंगाई बढ़ा दी दूसरा आप पर अत्याचार करते हैं, क्या ये सही है? याद रखिए नेता को बनाने वाले आप हैं, नेता को शक्ति देने वाले आप हैं। हम यहां आपकी वजह से खड़े हैं, शक्ति आपकी है, वोट आपका है, इसका इस्तेमाल सोच समझ कर करना।
प्रियंका गांधी ने कहा कि कितने सारे पद आज मध्य प्रदेश में खाली पड़े हैं, लेकिन नौजवान आज भी बेरोजगार है। आज 70 हजार शिक्षकों के पद खाली है, कई विभाग में 90 प्रतिशत पद खाली हैं। मंडला में अस्पताल नहीं है, सीएनसी में आंख का डॉक्टर नहीं है तो आप प्राइवेट में जाओगे, लेकिन प्राइवेट में जाने के लिए आपके पास पैसे भी तो नहीं हैं। हमने राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में 25 लाख तक के इलाज की व्यवस्था की है, जिसमे दिल की सर्जरी तक मुफ्त हुई है। छत्तीसगढ़ में भी हमसे ऐसी ही योजना चलाई। आपके रोजगार और भविष्य संवारने की जिम्मेदारी सरकार की जिम्मेदारी होती है।
उन्होंने कहा कि जातीगत जनगणना होनी चाहिए, गिनती अगर मालूम नही तो कैसे न्याय होगा? अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग की जनसंख्यां कितनी है? बिहार में ये हुआ है, वहां 84 प्रतिशत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग की जनसंख्या है। जिनकी आबादी ज्यादा है उनको पद कितने मिले हैं यह आज एक सवाल है। इस गिनती से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के साथ नौकरी और आरक्षण में न्याय होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा कहती है हम बांटना चाहते हैं, हम बांटना नहीं, हम आपके साथ न्याय चाहते हैं, भाजपा न्याय नहीं चाहती, इसलिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग की जनगणना का विरोध कर रही है। आप अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए सोच समझकर वोट डालियेगा।
प्रियंका गांधी ने कहा कि कमलनाथ जी ने 15 महीने की सरकार में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया, पेंशन बढ़ाकर 300 से 600 की, 1 करोड़ परिवारों को 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली दी, 1000 गौशालाएं बनाई, 12000 बर्तन बैंक बनाए, अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण बढ़ाकर 27 प्रतिशत किया। कांग्रेस ने काम करके दिखाया।
प्रियंका गांधी ने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी फिर आपको कुछ गारंटी देना चाहती है। किसानों का फिर से कर्ज माफ करेंगे, 100 यूनिट बिजली मुफ्त एवं 200 यूनिट तक बिल आधा लिया जायेगा, पुरानी पेंशन लागू करेंगे, गैस सिलेण्डर 500 रुपए में देंगे, महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह देंगे, 5 हॉर्स पावर तक किसानों को बिजली मुफ्त देंगे, अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 27 प्रतिशत करेंगे, जाती आधारित जनगणना कराएंगे, जहां आदिवासी 50 प्रतिशत से ज्यादा हैं वहां 6 वीं अनुसूची लागू करेंगे, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के बैकलॉग के पद तत्काल भरेंगे, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर और गांव को मिलने वाली राशि बराबर करेंगे, पढ़ो और पढ़ाओ योजना के तहत पहली से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देंगे और इसके साथ ही पहली से आठवीं तक के बच्चों को 500 रुपए, नवमीं व दसवीं के बच्चों को 1000 रुपए एवं 11 वीं एवं 12 वीं के बच्चों को 1500 रुपए देंगे।
उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में आपने जनादेश से कांग्रेस की सरकार चुनी परंतु भाजपा ने जनादेश को धनादेश से पलट दिया। आप सच्चाई को समझो। आप मेहनत करते हो। क्या आपके जीवन में तरक्की आई है? जनता में सबसे ज्यादा विवेक और अनुभव होता है, आपने इंदिरा जी की और उन्होंने आपकी सच्चाई को पहचाना, उन्होंने आपके लिए काम किया, आपने उनपर विश्वास किया। चुनाव के दिन याद रखिएगा, हमने काम करके दिखाया है। ऐसी सरकार चुनिए जिस पर आपको गर्व हो।