Thursday, May 9"खबर जो असर करे"

नीदरलैंड के स्कूलों में लगेगा मोबाइल, टैबलेट और स्मार्ट वाच पर प्रतिबंध

एम्सटर्डम । नीदरलैंड के स्कूलों में मोबाइल, टैबलेट और स्मार्ट वाच पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। नीदरलैंड सरकार ने कहा है कि ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट विद्यार्थियों की पढ़ाई में बाधा बन रहे हैं, इसलिए इन पर पाबंदी का फैसला किया गया है।

 

नीदरलैंड सरकार की ओर से कहा गया है कि पढ़ाई के बीच मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बच्चों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। मोबाइल फोन, टैबलेट और स्मार्ट वाच जैसे गैजेट्स के इस्तेमाल के दुष्परिणाम तेजी से सामने आ रहे हैं। इन उपकरणों के कारण छात्र ध्यान केंद्रित करने में कम सक्षम होते हैं, जिसका प्रभाव सीधे उनके प्रदर्शन पर पड़ता है। इसी वजह से एक जनवरी 2024 से स्कूलों में मोबाइल फोन, स्मार्टवाच और टैबलेट की अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकार ने इस पर अभिभावक और शिक्षकों को इस मामले में सहमत होने के लिए अक्टूबर तक का समय दिया है। स्कूल अधिकारियों से इस मामले में अभिभावकों और शिक्षकों से सहमति जुटाने के लिए कहा गया है।

नीदरलैंड के शिक्षा मंत्री रॉबर्ट डिकग्राफ ने बताया कि इस फैसले से सांस्कृतिक परिवर्तन आएगा। इससे पहले फ्रांस ने 2018 में ऑनलाइन धमकियों को रोकने के लिए प्राइमरी और मिडिल स्कूल में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाया था। ब्रिटेन ने भी इस तरह के प्रतिबंध को सही बताया था। ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री ने कहा कि अधिकांश स्कूलों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल पहले से ही प्रतिबंधित है। (हि.स.)