Monday, May 20"खबर जो असर करे"

नर्मदापुरम : मूसलाधार बारिश, तवा डैम के 11 गेट खोले गए

भोपाल/नर्मदापुरम, 16 जुलाई (एजेंसी)। पूरे मध्यप्रदेश में धीरे-धीरे मौसम मेहरबान होता जा रहा है। पिछले तीन-चार दिन से राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है, तो वहीं नर्मदापुरम के ऊपरी इलाकों में मूसलाधार बारिश के बाद शुक्रवार दोपहर तवा डैम के 11 गेट खोलना पड़े, जिससे नर्मदा नदी में उफान आ गया है।

हालांकि गेट खोलने से पहले प्रशासन ने निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया था और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में काफी गिरावट आ गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल वर्षा से राहत के आसार नहीं हैं। 19 जुलाई तक मौसम के ऐसे ही बना रहेगा। नर्मदापुरम संभाग के लिए रेड और भोपाल, उज्जैन संभागों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सात संभागों और दो जिलों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नर्मदापुरम में तवा डैम के 11 गेट 10 फीट हाइट तक खोले गए हैं। इनफ्लो ज्यादा होने से यह स्थिति बनी है। शुक्रवार सुबह साढ़े 5 बजे 7 गेट खोले गए। डैम में पानी की आवक को देखते हुए साढ़े 9 बजे 2 गेट और फिर दोपहर में भी 2 गेट और खोले गए। बैतूल, पचमढ़ी और सारणी की ओर हो रही बारिश से तवा डैम का जलस्तर लगातार बढ़ा रहा है। जो खतरे के निशान से 2 फीट ऊपर चला गया है। जिसके चलते 11 गेट खोले गए हैं।

वहीं वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ममता यादव ने हिस को जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में कई वेदर सिस्टम एक्टिव है। वर्तमान में दक्षिणी ओड़ीशा तट के पास निम्न दाब क्षेत्र और अधिक प्रभावशाली होकर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र के रूप में संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है, जो समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक दक्षिण-पश्चिमी झुकाव के साथ फैला हुआ है।

जल संसाधन विभाग के अनुसार नर्मदापुरम के आसपास क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है। इस कारण तवा डैम का जलस्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है। डैम का गवर्निंग वॉटर लेवल 1158 फीट है। यानी के नियमानुसार 31 जुलाई तक ये वॉटर लेवल मेंटेन करना है। इससे ज्यादा होता है तो डैम के गेट खोलना पड़ता है।