Saturday, May 18"खबर जो असर करे"

डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन इन लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक

नई दिल्‍ली। आज के दौर में हार्ट से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. कम उम्र के लोग भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. सिर्फ आम लोग ही नहीं, बल्कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी हार्ट अटैक की चपेट में आकर जान गंवा रहे हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट का अहम योगदान होता है. हमारे खाने-पीने की चीजें हार्ट हेल्थ को सीधे तौर पर प्रभावित करती हैं.

हार्ट हेल्थ को लेकर लोगों के बीच कई सवाल भी घूमते रहते हैं, जिनका सही जवाब अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है. इनमें से एक सवाल यह भी है कि क्या दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक होता है. क्या इन चीजों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है? आज कार्डियोलॉजिस्ट से इसका जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. वनीता अरोरा ने बताया कि डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन करना हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे मरीजों को कहा जाता है कि अगर वे एक दिन दूध पी रहे हैं, तो उस दिन पनीर या दही न खाएं. जिस दिन पनीर खा लिया हो, उस दिन दूध न पिएं.

अगर किसी दिन दही का सेवन कर लिया हो, तो अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स को अवॉइड करें. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अल्टरनेट तरीके से मॉडरेशन में दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए. इन प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक समेत कार्डियोवैस्कुल डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

डॉक्तर वनीता अरोरा का कहना है कि स्वस्थ लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं. उनकी हार्ट हेल्थ पर दूध, दही और पनीर का बुरा असर नहीं होगा. जो मरीज कोलेस्ट्रॉल या हार्ट डिजीज से परेशान हैं, उन्हें इन प्रोडक्ट का सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए. एक्सपर्ट की मानें तो हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों को व्हे प्रोटीन या अन्य प्रोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा प्री वर्कआउट सप्लीमेंट्स हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में अगर आप जिम जा रहे हैं, तो सप्लीमेंट्स के सेवन से बचें. इन चीजों का सेवन करने से आपकी हार्ट बीट बढ़ सकती है और हार्ट फंक्शन कमजोर हो सकता है. जिम जॉइन करने से पहले लोगों को कार्डियोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. अपनी मर्जी से जिम करने और सप्लीमेंट्स लेने से हार्ट अटैक की नौबत आ सकती है.