Monday, May 20"खबर जो असर करे"

झुंझुनू के दो छात्र करेंगे नासा की यात्रा

झुंझुनू, 16 जुलाई (एजेंसी)।अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा से संबंधित इंटनेशनल स्पेस ओलंपियाड में झुंझुनू जिले के बुहाना क्षेत्र के नयागांव गांव के दो बच्चों का चयन हुआ हैं। दोनों भाई है जो फिलहाल बूंदी के हिंडौली के सरकारी स्कूल में पढ़ते है। मनीष यादव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नंबर वन आया है तो नौंवीं के छात्र शौर्य यादव ने पांचवां स्थान प्राप्त किया हैं। दोनों हिंडौली बूंदी के सरकारी मॉडल स्कूल के छात्र हैं।

इस स्कूल से तीन बच्चों ने इंटनेशनल स्पेस ऑलम्पियाड की ऑनलाइन परीक्षा में हिस्सा लिया था जिसमें तीन बच्चे चयनित हुए हैं। इनमें मनीष यादव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नंबर वन आया है। 9वीं के छात्र शौर्य यादव ने पांचवां और हंसराज मीणा ने 23वां स्थान प्राप्त किया है। ये तीनों छात्र द्वितीय चरण में भाग लेंगे और उसमें चयन के बाद आयोजक संस्था की ओर से इन्हें नासा की यात्रा करवाई जाएगी।

इस परीक्षा का मूल उद्देश्य होनहार विद्यार्थियों को स्पेस एजेंसियों से जोड़ना है जिससे वे इस क्षेत्र में आगे जाकर बेहतरीन कार्य कर शोध का हिस्सा बन सकें। यह परीक्षा 2 और 3 जुलाई को हुई थी जिसमें आवेदन भी ऑनलाइन किया गया था। मनीष के पिता बाबूलाल हिंडौली बूंदी में ही शिक्षक है। शौर्य के पिता रवि गांव में ही खेती बाड़ी का काम करते है। लेकिन शौर्य अपने ताऊ के साथ रहकर पढाई करते हुए अपने सपनों को उड़ान दे रहा है।

मनीष नीति आयोग की परीक्षा में यंग साइंटिस्ट का अवार्ड जीत चुका है। इसके अलावा विज्ञान मेले में भी स्टेट लेवल पर हिस्सा ले चुका है। मनीष ने ऑटोमैटिक सेंसर युक्त डिवाइस बनाया था। जो स्वतः बिजली पंखों के स्वीच को बंद और चालू कर देता है। इसी तरह शौर्य यादव हाल ही में इसरो के प्रशिक्षण केंद्र अहमदाबाद में 15 दिन का प्रशिक्षण लेकर लौटा है। इंटनेशनल स्पेस ऑलम्पियाड में भारत, श्रीलंका, ओमान, पाकिस्तान, सऊदी अरब, मलेशिया, यूएई आदि देशों के बच्चों ने हिस्सा लिया था। पूरे विश्व में से 157 बच्चों का चयन हुआ है और राजस्थान से 12 बच्चे चयनित हुए हैं।