Friday, May 3"खबर जो असर करे"

‘चमकीला’ के मर्डर के कुछ ही दिन बाद हुई थी इस एक्टर की हत्या और धर्मेंद्र से है गहरा नाता

मुंबई। मनोरंजन जगत में इन दिनों दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा के खूब चर्चे हो रहे हैं. दोनों स्टार्स की ‘चमकीला’ हाल ही में रिलीज हुई है, जो खूब सुर्खियां बटोर रही है. परिणीति और दिलजीत के लीड रोल वाली ये फिल्म पंजाबी सिंगर अमर सिंह चमकीला की बायोपिक है, जिसमें दिलजीत दोसांझ ने अमर सिंह चमकीला और परिणीति चोपड़ा ने सिंगर की दूसरी पत्नी अमरजोत की भूमिका निभाई है. फिल्म की कहानी अमर सिंह चमकीला की पूरी जिंदगी की कहानी बताती है. वह कैसे अपने करियर की बुलंदियों पर पहुंचे, अपनी जिंदगी के प्यार अमरजोत से उनकी लव स्टोरी कैसे शुरू हुई, जैसे तमाम पहलुओं की झलक देखने को मिलती है. एक दिन अचानक चमकीला और अमरजोत की गोली मारकर हत्या कर दी जाती है, लेकिन ये फिल्म भी इस राज पर से पर्दा नहीं उठा पाई कि दोनों की हत्या आखिरकार किसने की.

 

अमर सिंह चमकीला और अमरजोत की हत्या की दिल दुखा देने वाली कहानी कहीं ना कहीं बॉलीवुड के हीमैन यानी धर्मेंद्र से भी जुड़ी है. दरअसल, चमकीला और अमरजोत की हत्या के कुछ दिनों बाद ऐसी ही एक घटना में धर्मेंद्र ने अपने चचेरे भाई वीरेंद्र सिंह को भी खो दिया था. अमर सिंह चमकीला की ही तरह वीरेंद्र सिंह की भी सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पंजाबी सिनेमा इंडस्ट्री में एक दौर ऐसा था जब वीरेंद्र सिंह के नाम का डंका बजता था.

 

वीरेंद्र सिंह रिश्ते में सुपरस्टार धर्मेंद्र के भाई थे. वह धर्मेंद्र के चचेरे भाई लगते थे. यही नहीं, लुक्स और पर्सनालिटी के मामले में भी उनकी तुलना धर्मेंद्र से होती थी. यही वजह है कि उन्हें पंजाबी फिल्मों का धर्मेंद्र कहा जाता था. वह एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ ही शानदार फिल्ममेकर भी थे. उन्होंने करीब 25 फिल्में बनाईं और 25 की 25 फिल्में हिट रहीं. वीरेंद्र सिंह ने अपने करियर की शुरुआत ‘तेरी मेरी एक जिंदड़ी’ से की थी.

 

वीरेंद्र सिंह अपनी पहली ही फिल्म से हिट हो गए थे और फिर उन्होंने कभी अपनी जिंदगी में पलट कर नहीं देखा. लगातार सक्सेस की सीढ़ियां चढ़ते रहे. इसी बीच उन्हें जान से मारने की धमकी दी जाने लगी. लेकिन, वह अपनी कामयाबी पर ध्यान देते रहे. इसी बीच एक दिन जब वह एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, सेट पर दिनदहाड़े उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई. जब वीरेंद्र सिंह की हत्या की गई वह महज 40 साल के थे. जैसे अमर सिंह चमकीला की हत्या की वजह और आरोपियों पर से अब तक पर्दा नहीं उठ पाया है उसी तरह वीरेंद्र सिंह की हत्या क्यों की गई, ये भी एक राज ही है.