Saturday, May 4"खबर जो असर करे"

एक कबाड़ी ने लगवाई देश की सबसे आधुनिक ट्रेन पर ब्रेक

नई दिल्‍ली! देश की सबसे आधुनिक और वंदेभारत एक्‍सप्रेस से भी तेजी से दौड़ने में सक्षम इस ट्रेन की रफ्तार में ‘ब्रेक’ कंट्रोलर या ड्राइवर के हाथों में होती है. लेकिन अगर एक अदना सा कबाड़ी इस ट्रेन के पहिए थाम दे, तो वाकई ताज्‍जुब की बात है. साथ ही, रहस्‍य यह बना हुआ है कि करीब आठ मंजिली इमारत की ऊंचाई तक यह कबाड़ी कैसे पहुंचा? फिलहाल पुलिस ने कबाड़ी को गिरफ्तार कर लिया है और पूछताछ चल रही है.

मामला राजधानी दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद का है. देश की पहली रीजनल ट्रेन नमो भारत रैपिडएक्‍स का संचालन मौजूदा समय 34 किमी. तक हो रहा है. साहिबाबाद से लेकर मोदीनगर नार्थ का सफर 24 मिनट में पूरा किया जा रहा है. एक पूरे रूट पर कुल 8 स्‍टेशन हैं. पहले फेस में 17 किमी. लाइन का उद्घाटन अक्‍तूबर 2023 में और दूसरे फेस का हाल ही में हुआ है.

आरआरटीएस के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्‍स ने बताया कि सोमवार को रैपिडएक्‍स का नियमित संचालन हो रहा था. इस बीच प्राथमिक खंड में पड़ने वाले स्‍टेशन गाजियाबाद और गुलधर के बीच एक युवक पहुंच गया. इसे देखकर ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय देते हुए तत्‍काल ब्रेक लगायी और इसकी सूचना कंट्रोलर को दी. मामला सुरक्षा से जुड़ा हुआ है, इसलिए कंट्रोलर ने तत्‍काल सूचना स्‍थानीय पुलिस को दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में उसने बताया कि कबाड़ी का काम करता है. इस वजह से करीब 20 मिनट तक ट्रेन रुकी रही. इसके बाद ट्रेन का संचालन सामान्‍य हुआ.

पुनीत वत्‍स ने बताया कि युवक दोनों स्‍टेशनों के बीच कैसे पहुंचा ? इसका पता लगाने के लिए स्‍टेशन और ट्रैक पर लगे सीसीटीवी खंगाले जा रहे हैं. क्‍योंकि स्‍टेशन से ट्रैक की ओर जाने के लिए गेट लगे हैं, जो बंद रहते हैं. ट्रैक मेंटीनेंस के समय खोले जाते हैं. युवक यहां से पहुंचा या एलेवेटेड ट्रैक के बीच से चढ़ा है. फिलहाल पुलिस पूछताछ कर ट्रैक पर जाने का उद्देश्‍य पता लगा रही है.