Monday, April 29"खबर जो असर करे"

‘उड़ान’ एक्ट्रेस कविता चौधरी का हार्ट अटैक से हुआ निधन

नई दिल्ली। टेलीविजन शो ‘उड़ान’ में आईपीएस अधिकारी की भूमिका के लिए मशहूर अभिनेत्री कविता चौधरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. लंबे समय से उनकी सेहत खराब थी और वह कैंसर से लड़ाई लड़ रही थीं. एक्ट्रेस ने अमृतसर में अंतिन सांस ली. शुक्रवार सुबह उनका अंतिम संस्कार किया गया. एक्ट्रेस की मौत की खबर से उनके चाहने वाले सदमे में हैं. हर कोई सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने अमृतसर के पार्वती देवी अस्पताल में आखिरी सांस ली, जहां उनका इलाज चल रहा था. ‘उड़ान’, जिसे कविता ने खुद लिखा और निर्देशित किया था, 1989 में प्रसारित हुआ. यह शो उनकी बहन कंचन चौधरी भट्टाचार्य के जीवन पर आधारित था, जो किरण बेदी के बाद देश की दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी थीं. उन्होंने शो का लेखन और निर्देशन भी किया था.

कविता ने बहुत सारी युवा महिलाओं को प्रेरित किया क्योंकि उस समय पुलिस बल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत कम था. ‘उड़ान’ ने काफी लोकप्रियता हासिल की और उन्हें घर-घर में मशहूर नाम बना दिया. कविता ने ‘योर ऑनर’ और ‘आईपीएस डायरीज़’ जैसे शोज भी बनाये थे.
शोज के अलावा कविता को 80-90 के दशक के पॉपुलर Surf विज्ञापन में ललिताजी की भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता है. इस विज्ञापन में उन्होंने एक बुद्धिमान हाउसवाइफ की भूमिका निभाई थी. आपको बता दें कि शो ‘उड़ान’ कोविड-19 महामारी के दौरान दूरदर्शन पर एक बार फिर से प्रसारित किया गया था.
………………