Monday, April 29"खबर जो असर करे"

आमिर खान को जन्मदिन पर बधाइयों और शुभकामनाओं का तांता

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट और वर्सटाइल एक्टर आमिर खान आज 59 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन पर फैंस उन्हें जमकर बधाइयां दे रहे हैं। आमिर खान ट्विटर पर भी ट्रेंड कर रहे हैं। यूज़र्स ट्वीट कर अपने प्रिय अभिनेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं। आमिर के जन्मदिन पर कुछ खास कहानियां।

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनका पूरा नाम मोहम्मद अमीर हुसैन खान है। आमिर के पिता ताहिर हुसैन एक फिल्म निर्माता थे, जब ताहिर की फिल्में पर्दे पर असफल होने लगीं तो वह नहीं चाहते थे कि आमिर फिल्मी दुनिया में कदम रखें। आमिर को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं की और अभिनय के क्षेत्र में आ गए। उन्होंने शुरुआत में कुछ छोटी फिल्मों में काम किया था लेकिन ‘कयामत से कयामत तक’ उनकी पहली फिल्म थी। फिल्म सुपरहिट हुई और आमिर बेहद लोकप्रिय हो गए।

आमिर की मां उन्हें बचपन में ‘कृष्णा’ कहकर बुलाती थीं। इसका कारण यह था कि उन्हें मक्खन खाना बहुत पसंद था और वह स्कूल में हमेशा लड़कियों से घिरे रहते थे। कहा जाता है कि आमिर काफी इमोशनल हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि 17 साल की उम्र में अपनी गर्लफ्रेंड से आहत होकर उन्होंने अपना सिर मुंडवा लिया था।

आमिर ने 1986 में रीना दत्ता से शादी की। उस वक्त आमिर 21 साल के थे और रीना 18 साल की थीं। रीना आमिर के घर के सामने रहती थी और आमिर को उससे प्यार हो गया। जब शुरुआत में रीना को आमिर का प्यार समझ नहीं आया तो आमिर ने एक बार उन्हें अपने खून से लिखा खत भेजा था। हालांकि, बाद में आमिर ने एक इंटरव्यू में कहा, “ये बचकाना है और किसी को भी ऐसा नहीं करना चाहिए।”

आमिर खान ने साल 1986 में रीना दत्ता से शादी की थी। आमिर ने शादी के 16 साल बाद रीना को तलाक दे दिया था। कपल के दो बच्चे हैं, आइरा खान और जुनैद। आइरा ने नुपूर शिखरे से इसी साल शादी की है और जुनैद जल्द ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने वाले हैं। अमीर खान ने दूसरी शादी किरण राव से 2005 में की थी। इसके बाद 2021 में दोनों अलग हो गए थे। इस शादी से इनका एक बेटा आजाद है। तलाक होने के बाद भी दोनों को अक्सर साथ में देखा जाता है। एक्टर अपनी दोनों पत्नियों को टाइम देते हैं।