Thursday, March 28"खबर जो असर करे"

किंग चार्ल्स फ्रांस और जर्मनी की यात्रा पर जाएंगे

लंदन । ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय इस महीने के अंत में सम्राट के रूप में फ्रांस और जर्मनी की अपनी पहली विदेश यात्रा पर जाएंगे। यह घोषणा शुक्रवार को बकिंघम पैलेस ने की है। किंग चार्ल्स और क्वीन कंसोर्ट कैमिला पेरिस जाएंगे जहां उनकी मेजबानी फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा की जाएगी। यहां से वे बर्लिन और हैमबर्ग जाएंगे। वहां जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर मेजबानी करेंगे। वह 26 से 29 मार्च तक फ्रांस में रहेंगे।

बर्लिन में किंग चार्ल्स बुंडेस्टाग को संबोधित करेंगे जिसके बाद वह जर्मन संसद में भाषण देने वाले पहले ब्रिटिश सम्राट बन जाएंगे। बकिंघम पैलेस ने कहा कि साझा इतिहास, संस्कृति और मूल्यों को चिन्हित करते हुए फ्रांस और जर्मनी के साथ ब्रिटेन के संबंधों का जश्न मनाया जाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, यह यात्रा फ्रांस के लिए सम्मान और दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंधों की प्रतीक है। बयान में जैव विविधता बचाने और जलवायु परिवर्तन से बचने में दोनों देशों के बीच सहयोग का भी जिक्र किया गया है।

चार्ल्स की यात्रा के तुरंत बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी फ्रांस की यात्रा करेंगे। वह 2018 के बाद पहली बार आयोजित होने वाले फ्रेंको-ब्रिटिश शिखर सम्मेलन के दौरान पेरिस में मैक्रान से मुलाकात करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 2018 के बाद ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने संबंधी वार्ताओं के दौरान मैक्रॉन की कड़ी शर्तों से ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन खफा हो गए थे और ब्रिटेन की पत्रिकाओं में फ्रांस के प्रति कई आलोचनात्मक लेख छपे। हि.स.)