Thursday, March 28"खबर जो असर करे"

मप्र में फिर बदला मौसम, तेज आंधी-तूफान के साथ कई स्थानों पर हुई बारिश

– गुना में आकाशीय बिजली गिरने से महिला की मौत

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर मौसम में बदलाव (Change Weather) हुआ है। इसके साथ ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में फिर से आंधी-बारिश (thunderstorm) का दौर शुरू हो गया है। बुधवार शाम को तेज हवाओं के साथ कई जगह जमकर बारिश (heavy rain) हुई। राजधानी भोपाल, इंदौर, रायसेन, गुना, नीमच, रतलाम, जबलपुर, खरगोन के साथ ही सागर, इटारसी, अशोकनगर आदि शहरों में तेज बारिश होने की सूचना है। वहीं, गुना में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत (A woman died due to lightning) हो गई।

भोपाल में बुधवार दोपहर बाद बादल छा गए और शाम करीब 6 बजे अचानक बारिश शुरू हो गई। इंदौर में भी रात 8.00 बजे के बाद हल्की बारिश शुरू हो गई। रायसेन में गरज चमक और आंधी के साथ तेज बारिश हुई। इसके अलावा दोपहर में गुना, रतलाम, नीमच, जबलपुर, खरगोन, इटारसी, अशोकनगर और सागर में भी पानी गिरा। वहीं, इटारसी में ओले गिरे।

गुना में बिजली गिरने से महिला की मौत भी हो गई। हादसा विजयपुर थाना क्षेत्र के बृसंगपुरा गांव में हुआ। राजगढ़ में भी रात में बारिश शुरू होने लगी। उधर, मंदसौर जिले के पिपलियामंडी में बारिश के बीच पेड़ गिर गया। इस दौरान तेज हवा, गरज-चमक के साथ बारिश हुई।

मौसम विभाग की मानें से अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर से बिगड़ गया है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार मिल रही नमी के कारण प्रदेश के सभी संभागों में बादल छा गए, साथ ही कहीं-कहीं बारिश भी हो रही है। बुधवार दोपहर बाद मौसम अचानक बदला और कई जगह बारिश हुई।

इंदौर में रात होते-होते मौसम का मिजाज बदला और शहर में 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से तेज हवाएं चली। इसके बाद रात 9 बजे शहर में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। बुधवार को दिन में भी हवाओं की गति तेज रही और दक्षिणी पश्चिमी हवाएं अधिकतम 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में भी ओले गिरने की भी आशंका है। मौसम का इस तरह का मिजाज तीन–चार दिन तक बना रहने की संभावना है। बादल बने रहने के कारण अधिकतम तापमान में भी गिरावट बनी रहेगी।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि हवाओं के साथ अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इस वजह से मध्य प्रदेश के सभी जिलों में बादल छा गए हैं। गुरुवार को भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं ओले गिरने की भी आशंका है।