Tuesday, April 23"खबर जो असर करे"

बारिश का कहर, गुरुग्राम में 6 बच्चों की मौत, दिल्ली में गिरी बिल्डिंग, यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद

नई दिल्‍ली । बारिश (rain) का कहर रविवार को कई जगहों पर देखने को मिला है. दिल्ली (Delhi) में जहां एक इमारत (building) गिर गई, हादसे में एक बच्चे की मौत हो गई. वहीं गुरुग्राम (Gurugram) में एक तालाब में छह बच्चों की डूबने से मौत (Death) हो गई. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मकान व आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई. वहीं कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. मौसम विभाग की भविष्यवाणी को देखते हुए नोएडा (Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad), लखनऊ (Lucknow), कानपुर (Kanpur) सहित कई जिलों में एक से 12वीं तक के स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

जानकारी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में रविवार को बड़ा हादसा हो गया. दिल्ली के लाहौरी गेट के फराश खाना इलाके में एक इमारत जमींदोज हो गई. हादसे की सूचना पर दमकल की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं थी. सेंट्रल जिले की डीसीपी श्वेता चौहान ने बताया कि ये दो मंजिला इमारत थी और जर्जर हालत में थी. कई लोग घायल हो गए. 10 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 4 साल की बच्ची की मौत हो गई है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. एनडीआरएफ की 5 टीमें मौके पर मौजूद हैं.

वहीं गुरुग्राम में तेज बारिश के बीच सेक्टर-111 में बरसाती तालाब में नहाने गए 6 बच्चों की डूबने से मौत हो गई. सूचना पर पहुंची पुलिस ने सभी बच्चों के शवों को बाहर निकाल लिया है. बताया जा रहा है कि सभी बच्चे पास की कालोनी शंकर विहार के रहने वाले थे. परिजनों को सूचित कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस आगे की जांच में भी जुट गई है.

यूपी के इन जिलों में कल बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल
नोएडा में भारी बारिश के अलर्ट को लेकर डीएम सुहास एल वाई ने 10 अक्टूबर को एक से 12वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है. गाजियाबाद में भी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं.

कानपुर देहात में जिला प्रशासन ने भारी बारिश व मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट को देखते हुए 10 अक्टूबर 2022 को सरकारी, अर्धसरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है. वहीं एटा जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने 10 अक्टूबर को जिले के सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है. यहां बारिश के चलते लगातार तीन दिन से स्कूल बंद हैं.

इसके अलावा पीलीभीत में 4 दिन से लगातार बारिश होने की वजह से 24 घंटे में दो अलग अलग जगहों पर दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई. वहीं बिजली गिरने से एक ग्रामीण की मौत हो गई है. कई मकान ढह गए हैं. शहर में जलभराव होने से लोग परेशान हो रहे हैं. धान की फसलें भी डूब गई हैं.

मुरादाबाद जिले में कल 10 अक्टूबर को 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. इस संबंध में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है. जिलाधिकारी ने आदेश में कहा है कि जो भी कर्मी निर्वाचन ड्यूटी में बीएलओ कार्य में लगे हैं, वह अपने कार्य जारी रखेंगे.

संभल में नर्सरी से लेकर 12वीं तक के स्कूल 10 अक्टूबर को बंद रहेंगे, BSA ने लगातार हो रही बारिश को देखते हुए अवकाश रखने के आदेश दिए हैं. फिरोजाबाद में बारिश के चलते जिला अधिकारी ने 10 व 11 अक्टूबर को जिले के सभी विद्यालय बंद रखने के आदेश दिए हैं. वहीं बिजनोर में डीएम ने 10 अक्टूबर को कक्षा 1 से 8वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है.

फर्रुखाबाद में बारिश के चलते 1 से 8वीं क्लास तक के सभी स्कूलों में 10 अक्टूबर को अवकाश घोषित किया है. मेरठ में भी कल स्कूलों में छुट्टी रहेगी. डीएम दीपक मीणा ने इस संबंध में आदेश दिए हैं. बागपत के जिलाधिकारी राज कमल यादव ने खराब मौसम के कारण 12वीं तक के सभी विद्यालयों को कल बंद रखने का आदेश दिया है.

लखनऊ में बारिश के चलते कल सभी स्कूल बंद रहेंगे. डीएम ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. इसके अलावा कानपुर में जिलाधिकारी विशाख ने 12वीं तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों में 10 अक्टूबर को अवकाश घोषित किया है.

अलीगढ़ में अभी 2 दिन और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने स्कूलों की छुट्टी अगले 2 दिन तक 10 और 11 तारीख तक कर दी है.

यूपी में दिखा बारिश का कहर, 12 की मौत, कई लोग घायल
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में बारिश का कहर जारी है. जिले में दो मकान व दीवार गिरने से एक की मौत हो गई. वहीं 10 घायल हो गए. नगर क्षेत्र की घटना में बारिश के कारण दो मकानों के गिरने का वीडियो सामने आया है. बिजली घरों में जलभराव होने से सैकड़ो गांवों में बिजली आपूर्ति ठप है. अधिकारी नुकसान के आकलन में लगे हैं.

जिला प्रशासन ने जिले के सभी 12वीं तक के स्कूलों को 10 और 11 अक्टूबर को बंद रखने के आदेश दिए हैं. पीलीभीत में बारिश के चलते दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई. वहीं एक परिवार के छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. बिजली गिरने से एक ग्रामीण की मौत हो गई है.

इटावा में जसवंतनगर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम जैनपुर में रहने वाली बुजुर्ग महिला 72 वर्षीय मूला देवी अपने खेत पर जा रही थीं, तभी आकाशीय बिजली गिरी, जिससे महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. अलीगढ़ में दो लोगों की मौत हो गई है. बारिश से कई घर गिर गए हैं. लोगों के घरों में पानी भर गया है. अस्पतालों के वार्ड जलमग्न हैं.

एडीएम वित्त अमित कुमार ने बताया कि एक दर्जन से अधिक मकान गिरे हैं. दो पशुओं की मौत हुई है. औरैया में 2 दिन से हो रही बारिश से एक कच्चे मकान की दीवार गिरने से एक महिला मौत हो गई. वहीं 3 लोग घायल हो गए.

मेरठ में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. एक कार को बैक किया जा रहा था, उसी दौरान कार नाले में गिर गई. स्थानीय लोगों ने बमुश्किल कार चला रहे युवक को नाले से निकाला. नगर निगम के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा, जमकर नारेबाजी की गई है. उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र में बाढ़ कहर बरपा रही है.

राप्ती और सरयू नदी में आई बाढ़ ने बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच के 600 से ज़्यादा गांवों को चपेट में ले लिया है. बलरामपुर में 300 से ज़्यादा गांव बाढ़ में डूब गए हैं. श्रावस्ती जिले में राप्ती नदी के कहर से पानी में डूबकर 4 लोगों की मौत हो गई है. एनडीआरएफ की टीम लगातार लोगों को गांव से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए रेस्क्यू कर रही है.