Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

भारत-पाक महिला सीरीज रद्द होने की कगार पर

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनावपूर्ण रिश्तों का असर दोनों देशों के बीच होने वाली महिला क्रिकेट सीरीज पर भी पड़ सकता है जो मौजूदा हालात में रद्द होने की कगार पर है। भारत और पाकिस्तान के बीच अकटूबर के अंत तक महिला क्रिकेट सीरीज खेली जानी है जिसमें आईसीसी महिला चैंपियनशिप अंकों का निर्णय होना है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को सीरीज खेलने या रद्द करने को लेकर कोई स्पक्ष जानकारी नहीं दी है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार यदि सीरीज रद्द होती है तो अंकों के बंटवारे का निर्णय चैंपियनशिप की तकनीकी समिति करेगी।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाली इस सीरीज को यदि भारत खेलने से मना करता है तो उसे अंक नहीं दिये जाने चाहिये। इस सीरीज में दोनों देशों के बीच तीन वनडे होने हैं और पीसीबी संयुक्त अरब अमीरात में भारत की मेजबानी करने को तैयार है। उल्लेखनीय है कि आईसीसी महिला चैंपियनशिप के बाद शीर्ष चार स्थानों पर रहने वाली टीमों को इंग्लैंड में अगले वर्ष होने वाले 2017 विश्वकप के लिये स्वत: प्रवेश मिल जाएगा।
आखिरी चार स्थानों पर रहने वाली टीमों को क्वालिफिकेशन से मुख्य टूर्नामेंट में प्रवेश मिलेगा। आईसीसी प्रवक्ता ने कहा भारत और पाकिस्तान को इस महीने के अंत तक सीरीज खेलनी है जिसकी मेजबानी पाकिस्तान को करनी है। यदि सीरीज नहीं होती है तो मामले को तकनीकी समिति के समक्ष भेजा जाएगा।
बीसीसीआई ने मई से अब तक पीसीबी को सीरीज पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। भारतीय बोर्ड अधिकारी ने कहा बोर्ड ने फिलहाल इस मामले पर कोई निर्णय नहीं किया है और वह सरकार के दिशानिर्देशों से बंधा हुआ है। इस मामले में तो सरकार ही अंतिम फैसला करेगी और बोर्ड का कोई लेना देना नहीं है। हमारे पास कोई निर्णय करने पर अभी समय है।
भारत और पाकिस्तान के बीच फिलहाल रिश्ते काफी तनावपूर्ण बने हुये हैं और ऐसी स्थिति में महिला क्रिकेट सीरीज होने के आसार काफी कम ही हैं। भारतीय पुरूष टीम ने भी पाकिस्तान के साथ 2012-13 से ही द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। हालांकि पाकिस्तान ने भारत की मेजबानी में हुये आईसीसी ट्वंटी 20 विश्वकप, वनडे विश्वकप, चैंपियंस ट्राफी और एशिया कप में क्रिकेट खेला है।
भारत और पाकिस्तान के बीच मई 2014 में एक करार भी हुआ था जिसके तहत दोनों देशों के बीच वर्ष 2015 से 2023 के बीच छह द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज खेली जानी हैं। गत वर्ष भी दिसंबर में पाकिस्तान की मेजबानी में भारत के साथ सीरीज होनी थी लेकिन विवाद और काफी चर्चा के बावजूद वह द्विपक्षीय सीरीज बीसीसीआई की ओर से रद्द कर दी गयी थी।
गैर क्रिकेट कारणों से सीरीज रद्द किये जाने की स्थिति में टीमों को अंक गंवाने पड़ सकते हैं। ऐसे में भारतीय महिला टीम के लिये भी यह स्थिति पैदा हो सकती है। आईसीसी महिला चैंपियनशिप में भारत तालिका में 13 अंकों के साथ छठे स्थान पर है और शीर्ष की चार टीमों से पांच अंक के फासले पर है। पाकिस्तान तालिका में आठ अंक लेकर सातवें स्थान पर है।
यदि इस सीरीज से मिलने वाले सभी छह अंक पाकिस्तान को मिल भी जाते हैं तब भी उसके या भारत के पास विश्वकप के लिये सीधे क्वालीफाई करने का मौका नहीं बनता है। पाकिस्तान की महिला टीम को 13 से 17 नवंबर तक तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिये न्यूजीलैंड के दौरे पर भी जाना है। ऐसे में पीसीबी भारत के साथ सीरीज को लेकर काफी दबाव बना रहा है। भारत और पाकिस्तानी महिला टीमों को 25 नवंबर से पांच दिसंबर तक थाईलैंड में होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट में भी एक दूसरे के साथ खेलना है।

सम्बंधित खबरॆ
New Delhi News
खेल

ट्रेनिंग में चोटिल होने के बाद स्टार्क को लगे 30 टांके

सिडनी। आस्ट्रेलिया के मुख्य तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पैर की सर्जरी के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। उनके पैर पर 30 टांके लगाने पड़े हैं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने बताया कि…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1503012613.58.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news