Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

भारत-इंग्लैंड दूसरा आज से विशाखापट्टनम

टीम इंडिया को दिखाना होगा दम
विशाखापट्टनम। अपने भारत दौरे से पहले बांग्लादेश में टेस्ट सीरीज खेल रही इंग्लैंड की टीम बांग्लादेश से एक टेस्ट मैच क्या हारी क्रिकेट पंडितों ने भारतीय सरजमीं पर इस टीम के क्लीन स्वीप के दावे शुरू कर दिए। लेकिन इंग्लिश टीम ने सीरीज के पहले ही टेस्ट में यह बता दिया कि भले ही वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार बांग्लादेश से टेस्ट मैच हार गई हो, लेकिन भारत के लिए उसे हराना इतना आसान नहीं है। 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट भले ही ड्रॉ रहा हो, लेकिन इंग्लैंड की टीम इस पूरे मैच में भारत पर हावी रही।
सलामी जोड़ी को देनी होगी ठोस शुरूआत
सीरीज का दूसरा टेस्ट गुरुवार (17 नवंबर) से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इस टेस्ट को जीतने के लिए टीम इंडिया को अपनी प्लानिंग पूरी तरह मैदान पर उतारनी होगी। न्यूजीलैंड सीरीज के ही वक्त से भारत के ओपनिंग बैट्समैन टीम को अच्छी शुरूआत देने में नाकाम रहे हैं। कीवी टीम के खिलाफ भारत ने तीनों ही मैच में मुरली विजय के साथ हर बार नए जोड़ीदार को मौका दिया, लेकिन टीम इंडिया को ओपनिंग साझेदारी से कोई भरोसा नहीं मिला। इंग्लिश टीम के खिलाफ भी भले ही विजय ने शतक जड़ा लेकिन उनके साथी गौतम गंभीर (29 और 0) दोनों ही पारियों में कुछ खास नहीं कर पाए।
मिडल आॅर्डर को भी जमना होगा
सीरीज के पहले टेस्ट में अपनी पहली पारी में भारतीय टीम को विजय और पुजारा की जोड़ी ने भले ही मजबूत स्थिति में ला दिया था, लेकिन इसके बाद कैप्टन कोहली और अजिंक्य रहाणे टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। कोहली अच्छी शुरूआत मिलने के बावजूद 40 के निजी स्कोर पर आउट हो गए, तो वहीं अजिंक्य रहाणे 13 रन बनाकर चलते बने। दूसरी पारी में कोहली ने अहम पारी खेलकर भले ही मैच बचाया था, लेकिन रहाणे यहां भी 1 रन पर वापस लौट गए। ओपनिंग पेयर और पुजारा के बाद इन दोनों खिलाड़ियों पर टीम काफी हद तक निर्भर करती है। ऐसे में दोनों को जिम्मेदारी से खेल कर टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद करनी होगी।
अश्विन और जाडेजा से कम हो दबाव
भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलने के दौरान टीम इंडिया अपने स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जाडेजा पर काफी निर्भर रहती है। आॅस्ट्रेलिया के भारत दौरे के बाद से ही इन दोनों की यह जोड़ी टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट बटोरती आई है। भारतीय टीम विपक्षी टीम के 20 विकेट के लिए इन दो खिलाड़ियों पर ही निर्भर रहती है। ऐसे में विपक्षी टीमें यह भांप गई हैं कि विकेट लेने के काम इन दोनों पर है, अगर वे संभल कर खेलेंगे, तो टीम भारत पर दबाव बना सकती है। ऐसे में भारतीय टीम को अपनी रणनीति में परिवर्तन करना होगा। टीम के सीमर्स को भी विकेट लेने होंगे, बल्कि अतिरिक्त स्पिनर्स के रूप में खेल रहे अमित मिश्रा को अपनी फिरकी का जोहर दिखाना होगा।
इंग्लैंड को हल्के में न लें
भले ही इंग्लिश टीम भारत दौरे से पहले बांग्लादेश से टेस्ट मैच हार कर यहां आई है, लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड टीम को हल्के में लेने की कतई जरूरत नहीं है। इंग्लिश टीम इससे पहले भी एलिस्टर कुक की ही कप्तानी में भारत को टेस्ट सीरीज हराकर अपने देश लौटी थी और इस सीरीज के पहले टेस्ट में ही उसने दिखा दिया है कि वह किन इरादों के साथ भारत से खेलने यहां आई है।
एंडरसन के आने से चुनौती बढ़ेगी
इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की टीम में शामिल हो चुके हैं। एंडरसन भारतीय कंडीशन को अच्छे से समझते हैं ऐसे में वह अगर दूसरे टेस्ट में खेलते हैं, तो भारत के लिए चुनौती और बढ़ेगी। पहले टेस्ट की चौथी इनिंग में एंडरसन के बिना ही भारतीय टीम तब संकट में घिर गई थी, जब मेहमान टीम ने 176 के स्कोर पर उसके छह खिलाड़ियों को पविलियन भेज दिया था। ऐसे में एंडरसन अगर दूसरा टेस्ट खेले तो भारत के लिए खतरा और बढ़ेगा।
केएल राहुल से उम्मीद
अनुभवी बल्लेबाज गौतम गंभीर को दो साल बाद भले ही टीम में मौका मिला हो, लेकिन दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में वह एक अर्द्धशतक लगाने के अलावा कुछ खास नहीं कर पाए। राहुल चोट से पहले भी उम्दा फॉर्म में थे और हाल ही में कर्नाटक के लिए रणजी ट्रोफी में उन्होंने शतकीय पारी भी खेली है। ऐसे में टीम में गंभीर की जगह उनको मौका मिलना तय है। अगर राहुल अपनी फॉर्म को इंग्लैंड के खिलाफ जारी रखते हैं, तो टीम इंडिया की ओपनिंग की समस्या हल हो सकती है।

सम्बंधित खबरॆ
Visakhapatnam News
विदेश
उत्तर कोरिया का मुकाबला एक महिला से

उत्तर कोरिया का मुकाबला एक महिला से

सियोल।   संभावित परमाणु युद्ध के बीच उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया एक बार फिर आमने सामने हैं। अमेरिका के बार बार उकसाने के कारण युद्ध संभावित नजर आ रहा है।…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1498713960.59.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news