Friday, April 19"खबर जो असर करे"

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक छह से

नई दिल्ली (New Delhi)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (Reserve Bank of India (RBI)) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) (Monetary Policy Committee (MPC)) की द्विमासिक समीक्षा बैठक (Bi-monthly review meeting) छह दिसंबर को शुरू होगी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता में होने वाली इस तीन दिवसीय बैठक के नतीजे की घोषणा आठ दिसंबर को की जाएगी।

बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों ने रविवार को बताया कि आरबीआई छह दिसंबर से शुरू होने वाली अपनी मौद्रिक नीति समिति की द्विमासिक समीक्षा बैठक में नीतिगत रेपो दर को यथास्थिति यानी 6.5 फीसदी पर बरकरार रख सकता है। विशेषज्ञों ने मुद्रास्फीति (महंगाई दर) के नियंत्रण में होने और आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार संतोषजनक होने के आधार पर यह अनुमान जताया है।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने अपनी पिछली चार द्विमासिक एमपीसी की समीक्षाओं में रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा था। आरबीआई ने आखिरी बार फरवरी में रेपो दर को बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया था। एमपीसी हर दो महीने में मौद्रिक नीति की समीक्षा करती है। इस बैठक के जरिए रिजर्व बैंक महंगाई दर और अर्थव्यवस्था से संबंधित फैसले लेता है।