Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

नेमार ने दिलाया ब्राजील को फुटबाल में स्वर्ण

रियो डि जेनेरियो। फुटबॉल के दीवाने देश और ओलंपिक खेलों के मेजबान ब्राजील के लिए यह निश्चित ही इन खेलों की सबसे बड़ी कामयाबी है जो उसे अपने घरेलू मैदान पर देश के स्टार नेमार की कप्तानी में फुटबाल गोल्ड मेडल के रूप में मिली है।

माराकाना स्टेडियम में खेले गए पुरुष फुटबॉल के हाईवोल्टेज फाइनल में ब्राजील ने जर्मनी के खिलाफ सांस रोक देने वाले रोमांचक मुकाबले में शूटआउट में 5-4 से जीत दर्ज करते हुए ओलंपिक खेलों का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। एक्स्ट्रा टाइम तक ब्राजील और जर्मनी के बीच मैच 1-1 से बराबरी पर छूटा था जिसके बाद फैसला शूटआउट में कराया गया और मेजबान देश ने घरेलू दर्शकों के सामने जीत अपने नाम कर ली।
इससे पहले मैच के निर्धारित समय में ब्राजील के लिये 27वें मिनट में फ्री किक पर कप्तान नेमार ने गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी। लेकिन जर्मन कप्तान मैक्सीमिलन मेयर ने बराबरी का गोल कर मैच को अतिरिक्त समय में पहुंचा दिया। दोनों ही टीमें एक्स्ट्रा टाइम में गोल करने में नाकाम रहीं और मैच के परिणाम के लिए शूटआउट कराया गया।

पेनल्टी शूटआउट तक पहुंचा मैच
जर्मनी के निल्स पीटरसन स्पॉट किक पर निशाना नहीं लगा सके। इसके बाद नेमार ने बहुत ही संयम बरतते हुए टीम के लिए विजयी गोल दागा और माराकाना स्टेडियम में बैठे दर्शक जश्न में डूब गए। ब्राजील इससे पहले तीन बार ओलंपिक फाइनल में पहुंचकर गोल्ड से चूका है। वह 1984, 1988 और 2012 के फाइनल में पहुंचा था। साल 2014 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ब्राजील को 7-1 से उसी के घर में हरा चुकी जर्मनी अब एकमात्र ऐसी वर्ल्ड कप विजेता टीम रह गई है जिसने अब तक ओलंपिक गोल्ड नहीं जीता है।

अपने घरेलू मैदान पर खेल रही पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ब्राजील और मौजूदा चैंपियन जर्मनी की टीम के बीच पहला ओलंपिक गोल्ड हासिल करने के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिली।

अपने खेल से दिया जवाब : नेमार
बार्सिलोना फॉरवर्ड 24 वर्षीय नेमार ने जीत के बाद कहा, 'हमारी पहले काफी आलोचना हो रही थी कि हमने ओलंपिक की शुरूआत अच्छी नहीं की है और दक्षिण अफ्रीका और ईरान के साथ गोलरहित ड्रॉ खेले हैं। लेकिन हमने उसका जवाब आज अपने अच्छे फुटबॉल से दे दिया है।' ब्राजील के कोच रोजेरियो माइकल ने इस बेशकीम्ती जीत के बाद कहा, 'हमारी टीम में कई खिलाड़ी हैं जो पूरी तरह खेल को समर्पित हैं, उनमें खेलने की क्षमता है और उन्होंने वह कर दिखाया। इसी के साथ मैंने भी अपनी जिम्मेदारी पूरी कर दी है।'

सम्बंधित खबरॆ
News
खेल

भारत का सामना करना चुनौतीपूर्ण : ब्रेथवेट

बारबाडोस। वेस्टइंडीज के आलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजी काफी मजबूत है और 21 जुलाई से एंटीगा में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारतीय…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1501202671.74.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news