Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

मंडी में लौटी रौनक, लहसुन-प्याज के बंपर आवक

मंदसौर में किसान आंदोलन के चलते 17 दिन से नहीं हुई थी नीलामी, गेहूं की भी खरीदी जारी
मंदसौर । जिले में एक जून से शुरू हुए आंदोलन के बाद वीरान हुई मंडी में सोमवार को रोनक लौट आई। मंडी में जमकर आवक हुई। जिले में एक जून से शुरू हुए किसान आंदोलन ने ऐसी आग पकड़ी की मंदसौर मंडी में 17 दिन तक निलामी कार्य नही हो सका, जिसके चलते मंडी यॉर्ड में वीरानी छाई हुई थी। हालांकि शुक्रवार को अठारह सौ और शनिवार को छह हजार के करीब बोरी की उपज की आवक हुई, लेकिन प्रदेश में अपनी साख रखने वाली मंदसौर मंडी के लिए यह सब इतना मुनासिब नही था। सोमवार को मंडी में किसान जमकर अपनी उपज नीलामी के लिए लेकर आएं। यहां मजदूरी करनेवाले मजदूर परेशान थे। उनकी रोजी रोटी का कोई जरिया नहीं होने से परिवार की आजीविका चलाने की उनकी चिंता बढती जा रही थी। अब आंदोलन पूरी तरह समाप्त होने के बाद उन्ेहोंने भी राहत की सांस ली है। मंडी शुरू होने से मजदूर और व्यापारी वर्ग दोनों ही खुश हैं।
लहसुन 6 हजार बोरी और सोयाबीन 1841 बोरी तो प्याज 3 हजार बोरी आई : सोमवार को मंडी में 15602 बोरी की आवक हुई। सोयाबीन 1841 और लहसुन की 6000 बोरी की अच्छी आवक होने के साथ ही 3284 हजार बोरी प्याज भी मंडी में नीलाम हुए। जहां सोयाबीन न्यूनतम भाव 2500 और अधिकतम भाव 2886 रुपए प्रति क्विंटल रहा। वहीं लहसुन के भाव में काफी अंतर रहा। लहसुन 1500 से 6500 रुपए प्रति क्विंटल तक बिकी। गेहुं 2169 बोरी की आवक हुई, जिसमें 1500 से 17741 रुपए प्रति क्विंटल बिका। साथ ही मैथी 835, चना 222 बोरी के साथ मसूर, धनिया, हसबागोल आदि भी किसान लेकर आयें। मंडी प्रशासन का कहना है कि मंडी में आने वाले किसानों को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए पूरी तरह व्यवस्था की गयी है। किसानों के माल की समय पर तुलाई हो और उसका भुगतान समय पर हो इसकी भी पूरी व्यवस्था की गयी है।

सम्बंधित खबरॆ
Mandasur News
विदेश

‘इंटरनेट ने बिगाड़ दिया मेरे बेटे को’

लंदन। हाल ही में लंदन में हुए आतंकी हमले के संदिग्धों की पहचान हो गई है। संदिग्धों में एक इटालियन जिहादी भी शामिल था, युसुफ जाग्बा। संदिग्धों में युसुफ की…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1498608297.62.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news