Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

आंकड़ों में देखिए विशाखापट्टनम का मैदान

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इस मैदान पर खेला जाने वाला यह पहला टेस्ट मैच होगा। यह मैदान पर 2003 में तैयार हुआ। इस मैदान में दर्शक क्षमता 38 हजार है। इस मैदान पर 2005 से लेकर 2016 के बीच छह वनडे इंटरनैशनल मुकाबले खेले गए हैं। इन सभी मैचों में भारत शामिल रहा है। भारत ने इसमें से पांच मैच जीते हैं और एक मैच में उसे हार मिली है। इस मैच पर हालिया मुकाबला भारत और न्यू जीलैंड के बीच खेली गई वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला था। भारत ने इस मैच में 190 रनों से जीत हासिल हुई थी। भारत ने यह सीरीज 3-2 से जीती थी।
इस मैदान पर पहला मुकाबला 5 अप्रैल 2005 को खेला गया था। भारत ने यह मुकाबला 58 रन से जीता था। इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी सुपरस्टार बनकर उभरे थे। धोनी ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 148 रन बनाए थे। भारत ने विशाखापट्टनम के मैदान पर अगले तीन मुकाबलों में श्री लंका को 2007 में सात विकेट से, आॅस्ट्रेलिया को 2010 में पांच विकेट से और वेस्ट इंडीज को 2011 में पांच विकेट से हराया।
भारत को इस मैदान पर सिर्फ एक ही मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। 24 नवंबर 2013 को वेस्ट इंडीज ने 289 का लक्ष्य आठ विकेट खोकर तीन गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया। अक्टूबर 2014 में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेले जाने वाला मैच दक्षिण भारत में आए तूफान के कारण रद हो गया था। इस मैदान पर केवल एक टी20 इंटरनैशनल मुकाबला खेला गया है। 14 फरवरी 2016 को खेले गए मैच में भारत ने श्री लंका से मिले 83 रनों के लक्ष्य को 37 गेंद और नौ विकेट बाकी रहते हासिल कर लिया।
अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा इस मैदान पर सात आईपीएल और पांच चैंपियन लीग टी20 मैचों और कई घरेलू मैचों का भी आयोजन हुआ है। इस सीजन में इस मैदान पर दो रणजी मुकाबले खेले गए हैं। दोनों मुकाबलों में विरोधाभासी नतीजे सामने आए हैं। ओडिशा और विदर्भ के भी खेले गए मुकाबला ड्रॉ रहा जब चार दिनों के खेल में 282.2 ओवरों में 696 रन बनाए गए। वहीं दूसरे मुकाबले में राजस्थान ने असम को पारी और आठ रन से हराया। वह भी तीन दिनों के भीतर।

सम्बंधित खबरॆ
खेल

अब स्टोनिस आईपीएल से बाहर

   बेंगलुरु। आईपीएल नौ के आगे बढ़ने के साथ ही खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट से हटने का सिलसिला भी जारी है और अब इस सूची में ंिकग्स इलेवन पंजाब के…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1498657880.24.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news