Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

14 वर्ष में ही शुरु हो गया था ठाकुर का क्रिकेट सफर

   नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नये अध्यक्ष बने अनुराग ठाकुर ने अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत महज 14 वर्ष की उम्र में की थी। लोकसभा में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद 41 वर्षीय अनुराग ने 14 वर्ष की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था और जल्द ही पंजाब की अंडर 16 टीम के कप्तान बना दिये गये और टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुये विजय मर्चेंट ट्रॉफी अपने नाम की। उनका क्रिकेट सफर जारी रहा और जल्द ही वह पंजाब की अंडर 19 टीम में खेलते नजर आये। उन्होंने उत्तर क्षेत्र की अंडर 19 टीम की अगुवाई की और टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुये आल इंडिया चैंपियनशिप अपने नाम की।
महज 25 वर्ष की उम्र में वह हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) के अध्यक्ष बने और वह इस पद पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के अध्यक्ष थे। अनुराग ने अध्यक्ष पद पर रहते हुये राज्य में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को प्रोत्साहन देने के लिये बुनियादी स्तर पर काम किया और उन्हीं के प्रयासों का नतीजा था कि हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में एक खूबसूरत अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण हो सका। इसके अलावा बिलासपुर, उना, अमतार, प्रगति नगर और लाल पानी में भी क्रिकेट के संरचनात्मक स्तर का विकास हुआ।
ठाकुर ने बीसीसीआई के साथ अपने सफर में 2001-02 से 2004-05 में राष्ट्रीय जूनियर टीम के चयनकर्ता के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने बीसीसीआई की विभिन्न समितियों के साथ भी काम किया जिसमें आईपीएल की संचालन परिषद भी शामिल है। वर्ष 2011 में वह बीसीसीआई के संयुक्त सचिव बने और उन्होंने पद पर रहते हुये युवा प्रतिभाशाली क्रिकेटरों के विकास के लिये अहम योगदान दिया। उनके प्रयासों से ही अंडर 19 और भारत ए टीमों ने लगातार विदेशी दौरे किये और भविष्य के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट में खेलने के लिये अपनी संभावनाओं को प्रोत्साहित किया।
मार्च 2015 में ठाकुर बीसीसीआई के सचिव पद पर नियुक्त हुये और उन्होंने पद पर रहते हुये बोर्ड में पारदर्शिता और अच्छे संचालन के लिये काम किया। उनके सचिव पद के कार्यकाल में ही बोर्ड ने इसी वर्ष आईसीसी ट्वंटी-20 विश्वकप का सफलतापूर्वक आयोजन किया। बीसीसीआई के नये नियुक्त अध्यक्ष ठाकुर हमीरपुर से तीन बार लोकसभा सांसद बन चुके हैं और वह एकमात्र ऐसे नेता हैं जो भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के दूसरी बार राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये गये। वह बतौर सांसद रहते हुये सूचना प्रोद्योगिकी की संसदीय स्थाई समिति के चेयरमैन भी रह चुके हैं।
इसके अलावा वह विश्व व्यापार संगठन (डबल्यूएचओ) के संसदीय फोरम की परिचालन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्हें वर्ष 2011 में सर्वश्रेष्ठ युवा सांसद के पुरस्कार से भी नवाजा गया। अनुराग की पत्नी का नाम शेफाली ठाकुर है और उनके दो पुत्र जयादित्य और उदयवीर हैं।

सम्बंधित खबरॆ
New Delhi News
खेल

आईपीएल में आज : गुजरात लायंस विरुद्ध कोलकाता नाइट राइडर्स जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगी गुजरात और कोलकाता

   कानपुर। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ आईपीएल नौ के अपने पिछले मुकाबलों में बड़े अंतर से शिकस्त खाने वाली गुजरात लायंस और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें जब अपने अगले…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1503012433.57.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news