Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

धोनी से कप्तानी के गुर सीख रहे हैं कोहली

बेंगलुरू। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्हें सीमित ओवरों के प्रारूप में फैसले लेने में महेंद्र सिंह धोनी के अपार अनुभव का फायदा मिल रहा है। कोहली अभी सीमित ओवरों के क्रिकेट में कप्तानी के मायने में काफी नये हैं। भारत ने बीती रात तीसरे और अंतिम टी20 में 75 रन की विशाल जीत दर्ज करने के बाद टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की।
कोहली ने कहा, हालांकि मैं टेस्ट प्रारूप में कप्तानी कर रहा था लेकिन वनडे और टी20 मैच काफी तेज होते हैं। इसलिये ऐसे व्यक्ति (धोनी) से अहम मौकों पर सलाह लेना, जिसने इस स्तर के क्रिकेट की टीम की काफी लंबे समय तक कप्तानी की हो और वह खेल को अच्छी तरह समझता हो, कोई बुरा विचार नहीं है। इस युवा कप्तान ने खुलासा किया कि शानदार प्रदर्शन करने वाले युजवेंद्र चहल के गेंदबाजी कोटे के खत्म होने के बाद वह हार्दिक पंड्या से गेंदबाजी कराना चाहते थे लेकिन धोनी और आशीष नेहरा ने गेंद जसप्रीत बुमराह को देने की सलाह दी जिन्होंने तीन गेंद में दो विकेट चटकाकर मैच खत्म किया।
कोहली ने कहा, चहल के तुरंत बाद बुमराह को गेंदबाजी के लिये लाने से पहले मैं हार्दिक पंड्या को एक ओवर देने के बारे में सोच रहा था। (धोनी और नेहरा ने) सुझाव दिया कि 19वें ओवर तक इंतजार मत करो, बल्कि मुख्य गेंदबाजों को लगाओ। इसलिये इस तरह की चीजें बहुत मदद करती हैं जब आप सीमित ओवरों के प्रारूप में नये कप्तान हों।
कोहली ने कहा, लेकिन मैं कप्तानी में नया नहीं हूं, लेकिन छोटे प्रारूपों में अगुवाई के लिये जिस तरह के कौशल की जरूरत होती है, उसे समझने में संतुलन होना चाहिए। महेंद्र सिंह धोनी इसमें काफी मददगार रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने काफी तेज प्रगति की है, जिसमें काफी युवा खिलाड़ी मौजूद हैं।
कोहली ने कहा, हमें वैसे ही परिणाम मिले, जैसे हम चाहते थे। निश्चित रूप से तीनों सीरीज में जीतकर काफी अच्छा महसूस हो रहा है, सचमुच अब काफी अच्छा है क्योंकि हम अब शीर्ष स्तर की टीम के खिलाफ खेलेंगे। हम समझते हैं कि यह जानते हुए कि हमारी टीम में इतने अनुभवी खिलाड़ी मौजूद नहीं हैं, उसके बावजूद सभी तीनों सीरीज में अव्वल आने के बाद अच्छा लगता है। उन्होंने कहा, टेस्ट टीम भी उतनी ही अच्छी है। वनडे में भी हमारे पास तीन-चार अनुभवी खिलाड़ी हैंं, लेकिन बाकी सारे खिलाड़ी जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है, सभी युवा हैं। जो मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेट के लिये काफी मनोबल बढ़ाने वाला है। कोहली ने कहा कि सभी तीनों सीरीज जीतने की सबसे अच्छी बात यह है कि युवा खिलाड़ी व्यक्तिगत प्रदर्शन के बजाय टीम के लिये मैच जीतने के लिये भूखे थे। उन्होंने कहा कि स्पिनर युजवेंद्र चाहल के मध्य ओवरों में विकेट चटकाने से उनके लिये काम आसान हो गया।
कोहली ने कहा, अगर हमें मध्य के ओवरों में विकेट नहीं मिलते तो बेंगलुरू में कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। कोई भी स्कोर ज्यादा बड़ा नहीं लगता और दुनिया का कोई भी बल्लेबाजी लाइनअप अंत में फटाफट रन जुटाता है। इसलिये इस मैच में हमारे लिये अहम चीज मध्य के ओवरों में विकेट हासिल करना रही और चहल ने ये विकेट हासिल कर काफी अच्छा काम किया। उन्होंने यह भी कहा कि इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम के आउट होने का आईपीएल नीलामी में इंग्लैंड के खिलाड़ियों के चुने जाने पर कोई असर नहीं होगा। मेहमान टीम ने आठ रन के अंदर आठ विकेट गंवा दिये थे और मैच में बुरी तरह हार गयी थी। कोहली ने कहा, मुझे नहीं लगता कि इस प्रदर्शन से किसी के भी आईपीएल में चुने जाने के मौके पर कोई प्रभाव पड़ेगा। यह निर्भर करता है कि कौन सी टीम किसे चाहती है जो उनकी टीम को बेहतर संतुलन प्रदान करे।
----------------------
युवराज ने चहल का लिया फनी इंटरव्यू
नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के अर्धशतकों के बाद युजवेंद्र चहल की फिरकी के जादू से भारत ने तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां इंगलैंड को 75 रन से हराकर 3 मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली। मैच की जीत के बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज युवराज सिंह काफी मस्ती के मूड में नजर आ रहे थे। सबसे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतते ही चहल को गोद में उठा लिया और मैदान पर पूरे जोश के साथ जश्न मनाया। इसके बाद वह चहल का इंटरव्यू लेते हुए दिखाई दिए। वीडियो में युवराज काफी फनी अंदाज में चहल से एक के बाद एक सवाल पूछते नजर आ रहे हैं। इंटरव्यू में उनका सबसे फनी सवाल था कि गेंद आपसे भारी है या आप? जिसके सवाल पर चहल भी हंस पड़ते है। बता दें कि यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।
 -------------------------
ओपनिंग में फेलियर के सवाल पर बोले विराट
जीत का लुत्पफ उठाईए...
बेंगलुरु। मैं सीरीज जीत से बहुत खुश हूं और मुझे ओपनिंग जोड़ी को लेकर चिंता नहीं है। अगर मैंने दोनों मैचों में 70 रन बनाए होते तो क्या आप मुझसे यह सवाल पूछते। नहीं, क्यों सही कह रहा हूं न। इसलिए सीरीज जीत का लुत्फ उठाइए। हमारे लिए यह अच्छी जीत है। यह जवाब था विराट कोहली के टी20 मैचों में ओपनिंग में अपनी नाकामी के सवाल को लेकर। उन्होंने एक पत्रकार के सवाल का इस अंदाज में जवाब दिया कि पत्रकार निरुत्तर रह गया। खास बात यह रही कि हाजिरजवाबी के दौरान उनका अंदाज बहुत ही कूल रहा।
इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 में 75 रनों से जीत के साथ सीरीज जीत के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार ने बतौर ओपनर कोहली की फॉर्म को लेकर सवाल किया था। इसके जवाब में कोहली ने कहा, मैंने आईपीएल में ओपनर के तौर पर बैटिंग की थी, 4 शतक बनाए थे। तब किसी ने कुछ नहीं बोला। अब मैच में रन नहीं बनाए तो प्रॉब्लम हो गई। उस समय लोगों ने कहा था, वाह! नई चीज सामने आई है। अब मैंने दो पारियों में स्कोर नहीं किए, दूसरों पर भी फोकस करिए। टीम में 10 अन्य खिलाड़ी भी हैं। अगर सब कुछ मैं ही कर दूंगा तो दूसरे क्या करेंगे।
-----------------------------------------------
जब रैना के सिक्स ने बच्चे को पहुंचाया अस्पताल
बेंगलुरु। बेंगलुरु में खेले गए तीसरे टी-20 मैच को जीतकर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली। हालांकि, 7 साल बाद टी-20 इंटरनैशनल में हाफ सेंचुरी लगाने वाले सुरेश रैना के एक सिक्स ने मैच देख रहे एक बच्चे को अस्पताल पहुंचा दिया। रैना ने इस मैच में 5 सिक्स लगाए थे, लेकिन उनका एक सिक्स मैच देख रहे एक 6 साल के बच्चे की जांघ पर जाकर लग गया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बच्चे को मामूली चोट लगी थी और इलाज के बाद उसे जल्द ही डिस्चार्ज भी कर दिया गया।
रैना के सिक्सर से घायल होने वाले बच्चे का नाम सतीश है। जांघ पर गेंद लगने के बाद सतीश को स्टेडियम के मेडिकल सेंटर ले जाया गया। चोट मामूली थी इस वजह से उसे जल्द ही डिस्चार्ज कर दिया गया। सतीश को मैच देखने की कुछ ऐसी ललक थी कि इलाज के बाद वह फिर से दर्शक दीर्घा में पहुंचा और मैच का लुत्फ लिया।
--------------------------------------------
रिटायरमेंट के सवाल पर बोले पेस
लोगों का काम है कहना...
पुणे। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच को अपना अंतिम मैच बताने की अफवाहों को खारिज करते हुए टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने संकेत दिया है कि वह अपनी डेविस कप सेवानिवृत्ति की घोषणा नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, ह्यह्यदूसरे लोगों की बातों से मुझे कभी फर्क नहीं पड़ा। पेस ने संवाददाताओं से कहा, क्या मुझे डेविस कप में देश के लिए खेलने का एक और मौका मिलेगा (यह मायने नहीं रखता) । लोग जो कुछ कहते हैं वे उनके विचार हैं। जब भी मुझे राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए बुलाया जाएगा, मैं तैयार रहूंगा। उन्होंने कहा, अगर मैंने लोगों की बातों पर ध्यान दिया होता तो क्या आपको लगता है कि मैं एक भी ग्रैंड स्लैम जीत पाता ? क्योंकि कोई विश्वास नहीं करता कि मैं जीतूंगा। पेस के प्रशिक्षण सत्र के इतर जब उनसे उम्र को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा, अगर मैंने उनकी सुनी होती तो मैं डेविस कप नहीं खेलता। उन लोगों का मानना है कि मैं डेविस कप खिलाड़ी नहीं हूं ।
--------------------------------------
टीम इंडिया ने धोनी को दिया खास तोहफा
नई दिल्ली। विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को उनके प्रेरणादायी नेतृत्व के लिए सम्मानित किया और उन्हें लकड़ी की पट्टिका दी जिस पर 4 चांदी के सितारे बने हैं। इस छोटे निजी कार्यक्रम में खिलाडियों के अलावा सहायक स्टाफ के सदस्य और चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद शामिल थे। यह कार्यक्रम टीम होटल में हुआ और क्रिकेटरों ने भी धोनी का आभार जताया।
पता चला है कि यह 4 सितारे धोनी की कप्तानी में हासिल की गई चार महत्वपूर्ण उपलब्धियों के लिए हैं।  पहला 2007 विश्व टी20 में जीत, दूसरा 2009 में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम, तीसरा 2011 में 50 ओवर का विश्व कप और चौथे 2013 में इंग्लैंड में चैम्पियंस ट्राफी जीतने के लिए। बीसीसीआई ने भी पूरी टीम की तस्वीर के साथ ट्वीट किया, प्रेरणादायी। बेहतरीन कप्तान। ध्न्यवाद। टीम इंडिया। महेंद्र सिंह धोनी।
------------------------------------------------
आईपीएल 17 का आगाज 5 अप्रैल से
नई दिल्ली। प्रशासकों की समिति (सीओए) ने आज पुष्टि की कि इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें सत्र का आयोजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 अप्रैल को ही शुरू होगा जबकि सेवाएं लेने और वेंडर की नियुक्यिों से संबंधित मौजूदा प्रक्रिया जारी रहेगी। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कि आईपीएल 2017 सत्र पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 अप्रैल 2017 को शुरू होगा। बीसीसीआई-आईपीएल प्रबंधन टीम जल्द ही 2017 सत्र को लेकर आईपीएल संचालन समय सीमा की जानकारी देगी। इसके मुताबिक, प्रशासकों की समिति ने आज बीसीसीआई के संबंधित अधिकारियों से मुलाकात की और आपात तथा महत्वपूर्ण मामलों की स्थिति का जायजा लिया जिसमें मुख्य रूप से आईपीएल 2017 का सफल संचालन शामिल है।
इसमें कहा गया कि सीओए ने निर्देश जारी किए हैं कि आईपीएल में सेवाएं लेने और वेंडरों को नियुक्त करने की मौजूदा प्रक्रिया इस सत्र में जारी रहेगी।  4 सदस्यीय पैनल ने फ्रेंचाइजियों को भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सीओए फ्रेंचाइजियों और सभी हितधारकों को आश्वासन देता है कि आईपीएल की तैयारी से जुड़े सभी मामलों से समय पर निपटा जाएगा।
-----------------------------
दूसरा वनडे
प्लेसिस-मिलर के शतकों से जीता दक्षिण अफ्रीका
श्रीलंका को 121 रनों से दी मात
तीसरा वनडे 4 को
डरबन। दक्षिण अफ्रीका ने यहां खेले गए पांच मैच की सीरीज के दूसरे वनडे में श्रीलंका को 121 रन से करारी मात देकर 2-0 की बढ़त बना ली। मेजबान टीम ने पहला वनडे आठ विकेट से जीता था। तीसरा वनडे चार फरवरी को जोहानसबर्ग में खेला जाएगा। दूसरे वनडे में श्रीलंका के कप्तान उपुल थरंगा ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी का न्यौता दिया।
दक्षिण अफ्रीका ने मैन आॅफ द मैच फाफ डु प्लेसिस (105) और डेविड मिलर (नाबाद 117) के शतकों की मदद से 50 ओवर में छह विकेट पर 307 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाज हाशिम अमला (15), विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (17), कप्तान एबी डिविलियर्स (3) और जीन पॉल डुमिनी (11) 108 रन तक पैवेलियन लौट गए थे। इसके बाद प्लेसिस और मिलर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की।
-------------------------------
4 फरवरी को नहीं होगी आईपीएल की नीलामी
नई तारीख का ऐलान जल्द
नयी दिल्ली। 4 फरवरी को होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की निलामी फिलहाल टल गई है। संभव है कि नीलामी इसी महीने होगी। नई तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा। इस फेरबदल के पीछे वजह सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रशासन पेनल के चुनाव में हुई देरी बताई जा रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ कि अब नीलामी किस दिन होगी, मगर खबरों के मुताबिक इस नीलामी के लिए 20 से 25 फरवरी तक का इंतजार करना पड़ सकता है। प्रशानिक समिति ने बीसीसीआई अधिकारियों से पूछा कि आईपीएल के 10वें संस्करण के लिए कौनसे कार्य सबसे ज्यादा जरूरी हैं।
सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू कर पाने में विफल होने के कारण बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को पद से बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद जनवरी के अंत में उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई के प्रशासन के लिए भारत के पूर्व नियंत्रक-महालेखापरीक्षक विनोद राय की अध्यक्षता में 4 सदस्यों के पेनल का गठन किया।
-----------------------
पाकिस्तान से हार के बाद अंग्रेजों पर फूटा गुस्सा, टीम इंडिया ने 10 विकेट से रौंदा
इंदौर। भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्लाइंड टी-20 विश्व कप के मुकाबले में इंग्लैंड पर 10 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की है। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 158 रन पर सिमट गई। जवाब में भारत ने बगैर कोई विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया।
भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्लाइंड टी-20 विश्व कप के मुकाबले में इंग्लैंड पर 10 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की है। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 158 रन पर सिमट गई। जवाब में भारत ने बगैर कोई विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में सलामी बल्लेबाजों गणेश और सुखराम की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 10.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। गणेश 78 और सुखराम 67 रन बनाकर नाबाद रहे।
इसके पूर्व टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम 19.4 ओवरों में 158 पर आउट हो गई। भारतीय टीम के नियमित कप्तान अजय रेड्डी के चोटिल होने की वजह से प्रकाश ने इस मुकाबले में टीम का नेतृत्व किया। इंग्लैंड की ओर से कप्तान जोनाथन कुक ने सर्वाधिक 48 रनों की पारी खेली, जबकि जस्टिन हीगटोन ने 22 और सिमोन जोसफ ने 23 रनों की उल्लेखनीय पारी खेली। भारत के लिए चेतन पटेल ने दो विकेट लिए।
हालांकि, पाकिस्तान ने बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुए मुकाबले में मेजबान और मौजूदा चैम्पियन भारत को सात विकेट से हरा दिया। भारत ने सलामी बल्लेबाज जे. प्रकाश (90) और डी. वेकेंटश्वर राव (53) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 204 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान ने 4.3 ओवर शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। सुखराम को उनकी शानदार पारी के लिए मैन आॅफ मैच चुना गया। भारत की चार मैचों में यह तीसरी जीत है। भारत ने बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को हराया है।

सम्बंधित खबरॆ
खेल

टेस्ट मैचों में धीमे विकेट की उम्मीद है : शार्दुल

बासेटेरे (सेंट कीट्स)। युवा तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को कैरेबियाई परिस्थितियों में खेलने का अभी कुछ अनुभव ही मिला है लेकिन उन्हें 21 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1503012527.76.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news