Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

भारत की वेस्टइंडीज में सीरीज जीत की हैट्रिक

ग्रोस आइलेट। भारत ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवे और अंतिम दिन शनिवार को दूसरी पारी में 108 रन पर ढेर करते हुए मैच 237 रन से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। भारत ने इसके साथ ही कैरेबियाई जमीन पर सीरीज जीत की हैट्रिक भी लगा दी। भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिये 346 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन कैरेबियाई टीम 47.3 ओवर में मात्र 108 रन पर ढेर हो गयी। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 15 रन पर तीन विकेट, इशांत शर्मा ने 30 रन पर दो विकेट, लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 20 रन पर दो विकेट, पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार ने 13 रन पर एक विकेट और आॅफ स्पनिर रविचंद्रन अश्विन ने 28 रन पर एक विकेट लिया।
कप्तान विराट कोहली की युवा टीम ने इस तरह वेस्टइंडीज की जमीन पर एक नया इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है जब किसी भारतीय टीम ने कैरेबियाई जमीन पर एक सीरीज में दो टेस्ट जीते हैं। भारत ने इसके साथ ही वेस्टइंडीज में सीरीज जीत की हैट्रिक भी लगा दी। भारत ने वेस्टइंडीज में पिछली दो सीरीज 1-0 के अंतर से जीती थी।
भारत ने अंिजकया रहाणे (नाबाद 78) की शानदार पारी के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 217 रन पर घोषित कर वेस्टइंडीज के सामने 346 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा जिसका पीछा करते हुये मेजबान टीम ने लंच तक अपने तीन विकेट 53 रन पर खो दिये लेकिन लंच के बाद उसके शेष सात विकेट निपटने में ज्यादा समय नहीं लगा।
लंच से पहले मोहम्मद शमी ने लियोन जॉनसन (0) को चौथे ओवर में रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया जबकि पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार ने कार्लाेस बरैथवेट (4) को पगबाधा कर दिया। इशांत शर्मा ने मार्लाेन सैमुअल्स (12) को बोल्ड किया। लंच के बाद डैरेन बरावो ने एकतरफा संघर्ष करते हुये 59 रन बनाये जबकि दूसरे छोर से विकेट लगातार गिरते रहे और पूरी पारी 108 रन पर सिमट गयी। वेस्टइंडीज के आखिरी पांच विकेट तो 24 रन जोड़कर गिरे।
इससे पहले भारत ने कल के तीन विकेट पर 157 रन से आगे खेलना शुरू किया। रहाणे ने 51 और रोहित शर्मा ने 41 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। रोहित अपने स्कोर में कोई इजाफा किये बिना मिगुएल कंिमस की गेंद पर पगबाधा हो गये। पहली पारी के शतकधारी रिद्धिमान साहा ने 14, रवींद्र जडेजा ने 16 और पहली पारी में शतक बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन ने एक रन बनाया।
कप्तान विराट कोहली ने 48 ओवर में सात विकेट पर 217 रन के स्कोर पर भारत की दूसरी पारी घोषित कर दी। रहाणे 116 गेंदों में 78 रन बनाकर नाबाद पॅवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में सिर्फ दो चौके लगाये। सुबह के सत्र में गिरे भारत के सभी चार विकेट कमिंस ने झटके। कंिमस ने 11 ओवर में 48 रन देकर छह विकेट हासिल किये। कमिंस ने पहली पारी में 54 रन पर तीन विकेट लिये थे। इस तरह उन्होंने इस टेस्ट में कुल नौ विकेट ले लिये। कमिंस को किंग्सटन में भारत के खिलाफ ही उनके पदार्पण टेस्ट में कोई विकेट नहीं मिला था लेकिन अपने दूसरे टेस्ट में उन्होंने नौ विकेट निकाल दिये।
कप्तान विराट कोहली की युवा टीम ने इस तरह वेस्टइंडीज की जमीन पर एक नया इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है जब किसी भारतीय टीम ने कैरेबियाई जमीन पर एक सीरीज में दो टेस्ट जीते हैं। भारत ने इसके साथ ही वेस्टइंडीज में सीरीज जीत की हैट्रिक भी लगा दी। भारत ने वेस्टइंडीज में पिछली दो सीरीज 1-0 के अंतर से जीती थी।
भारत ने अंिजकया रहाणे )नाबाद 78) की शानदार पारी के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 217 रन पर घोषित कर वेस्टइंडीज के सामने 346 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा जिसका पीछा करते हुये मेजबान टीम ने लंच तक अपने तीन विकेट 53 रन पर खो दिये लेकिन लंच के बाद उसके शेष सात विकेट निपटने में ज्यादा समय नहीं लगा।
लंच से पहले मोहम्मद शमी ने लियोन जॉनसन )0) को चौथे ओवर में रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया जबकि पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार ने कार्लाेस बरैथवेट )4) को पगबाधा कर दिया। इशांत शर्मा ने मार्लाेन सैमुअल्स )12) को बोल्ड किया। लंच के बाद डैरेन बरावो ने एकतरफा संघर्ष करते हुये 59 रन बनाये जबकि दूसरे छोर से विकेट लगातार गिरते रहे और पूरी पारी 108 रन पर सिमट गयी। वेस्टइंडीज के आखिरी पांच विकेट तो 24 रन जोड़कर गिरे।

इससे पहले भारत ने कल के तीन विकेट पर 157 रन से आगे खेलना शुरू किया। रहाणे ने 51 और रोहित शर्मा ने 41 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। रोहित अपने स्कोर में कोई इजाफा किये बिना मिगुएल कंिमस की गेंद पर पगबाधा हो गये। पहली पारी के शतकधारी रिद्धिमान साहा ने 14; रवींद्र जडेजा ने 16 और पहली पारी में शतक बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन ने एक रन बनाया।
कप्तान विराट कोहली ने 48 ओवर में सात विकेट पर 217 रन के स्कोर पर भारत की दूसरी पारी घोषित कर दी। रहाणे 116 गेंदों में 78 रन बनाकर नाबाद पॅवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में सिर्फ दो चौके लगाये।
सुबह के सत्र में गिरे भारत के सभी चार विकेट कंिमस ने झटके। कंिमस ने 11 ओवर में 48 रन देकर छह विकेट हासिल किये। कंिमस ने पहली पारी में 54 रन पर तीन विकेट लिये थे। इस तरह उन्होंने इस टेस्ट में कुल नौ विकेट ले लिये। कंिमस को ंिकग्सटन में भारत के खिलाफ ही उनके पदार्पण टेस्ट में कोई विकेट नहीं मिला था लेकिन अपने दूसरे टेस्ट में उन्होंने नौ विकेट निकाल दिये।

सम्बंधित खबरॆ
खेल

कोरिया के खिलाफ पेनल्टी कार्नर में विविधता लाना चाहेगी भारतीय टीम

क्वांटन (मलेशिया)। शुरूआती मैच में जापान पर बड़ी जीत के बाद भारतीय टीम चौथी एशियन चैम्पियंस ट्राफी में कल दक्षिण कोरिया के खिलाफ होने वाले दूसरे मुकाबले में रूपिंदर पाल…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1498459964.34.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news