Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

भारतीय स्पिनरों ने दिखाया दम खेल भारत वेस्टइंडीज मैच अपडेट वेस्टइंडीज बोर्ड एकादश 180 पर ढेर

सेंट किट्स। भारतीय गेंदबाजी क्रम की अगुवाई कर रहे अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फार्म को लेकर उठी चिंताओं को दरकिनार करते हुये साथी स्पिनरों रवीन्द्र जडेजा और अमित मिश्रा के साथ मिलकर यहां वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अपने दूसरे तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन फिरकी का जादू दिखाया।
वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम ने यहां वार्नर पार्क में शुरू हुये अभ्यास मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया लेकिन भारतीय स्पिनरों की तिकड़ी के आगे वह बेबस नजर आई और पूरी टीम 62.5 ओवरों में 180 रनों पर ही सिमट गई। मैच में विंडीज की धीमी पिचों पर स्पिनरों की अहमियत को समझते हुये अश्विन, मिश्रा तथा जडेजा को परखा गया जबकि तीनों तेज गेंदबाजों इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव को आराम दिया गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 जुलाई से शुरू हो रही चार टेस्टों की सीरीज में सबसे अहम मानी जा रही इस स्पिन तिकड़ी ने अपेक्षा के अनुरूप खेलते हुये विपक्षी टीम के कुल आठ विकेट चटकाये।
पिछले ड्रा रहे अभ्यास मैच में नहीं खेले मुरली विजय ओपंिनग में उतरे और उन्होंने शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिये 34 रन जोड़े। मुरली ने 40 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 23 रन जोड़े। लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके वहीं पिछले मैच में अर्धशतक ठोकने वाले धवन भी इस बार सस्ते में पवेलियन लौट गये। धवन 25 गेंदों का सामना कर मात्र नौ रन ही बना पाये।
इसके बाद अच्छी फार्म में चल रहे लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने रन गति बढ़ाते हुये तीसरे विकेट के लिये 59 रन जोड़े। पुजारा ने 44 गेंदों में दो चौके लगाकर 28 रन बनाये लेकिन वह कोर्नवेल की आफ स्पिन गेंद को समझ नहीं सके और दिन के आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुये। पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की और वह 45 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 30 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

भारत का सामना करना चुनौतीपूर्ण : ब्रेथवेट
बारबाडोस। वेस्टइंडीज के आलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजी काफी मजबूत है और 21 जुलाई से एंटीगा में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारतीय स्पिनरों के खिलाफ मुकाबला समान रूप से कड़ा होगा।
ब्रेथवेट ने डब्ल्यूआईसीबी वेबसाइट से कहा कि उनकी बल्लेबाजी चाहे वह स्वदेश हो या विदेश, नि:संदेह विश्व में सबसे मजबूत बल्लेबाजी में से एक है। इसे हमारे लिये दुर्भाग्य कहो या सौभाग्य कैरेबियाई क्षेत्र में बहुत कुछ भारत जैसी परिस्थितियां हैं। उन्होंने कहा कि कैरेबियाई टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी आखिरी टेस्ट श्रृंखला में थोड़ी सी प्रगति की है और अब उसे इस श्रृंखला में इसे थोड़ा और आगे बढ़ाने की जरूरत है। हालांकि उनका मानना है कि वेस्टइंडीज की पिचें थोड़ा धीमी हैं और उनमें अलग तरह की आक्रमण की जरूरत पड़ेगी।
ब्रेथवेट ने कहा कि भारत स्पिन के साथ आक्रमण करता है जबकि आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के साथ। हमें थोड़ा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है। स्पिन पिछले दो श्रृंखलाओं या वर्षों से हमारे लिये चुनौती रही है लेकिन मुझे लगता है कि हम इस विधा में थोड़ा बेहतर होते जा रहे हैं। ब्रेथवेट का मानना है कि यह ध्यान में रखते हुए कि भारत की बल्लेबाजी मजबूत है आगामी श्रृंखला में संयम बनाये रखना महत्वपूर्ण होगा। वेस्टइंडीज ने पिछले 14 वर्षों से भारत के खिलाफ कोई टेस्ट नहीं जीता है और पिछले 15 मैचों में से आठ में उसे हार मिली है जबकि सात ड्रा रहे।

सम्बंधित खबरॆ
खेल

भारत-वेस्टइंडीज ट्वंटी20 सीरीज

पहला मैच 27 अगस्त को फ्लोरिडा के लाडरहिल मैदान में होगाफ्लोरिडा। वेस्टइंडीज में विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट सीरीज फतह करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम अमेरिका…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1498591612.96.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news