Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

भारत-न्यूजीलैंड चौथा एकदिनी आज

घर में आखिरी श्रृंखला जीतना चाहता है रांची का लाडला
रांची। जिस मैदान से धोनी ने अपने कैरियर की शुरूआत की, उसी मैदान पर संभवत: कप्तान के तौर पर वे अपना आखिरी मैच खेलने जा रहे हैं। स्वाभाविक है कि रांची का यह लाडला धोनी इस मैच को जीतकर श्रृंखला पर अपना कब्जा जमाने की कोशिश करेगा। साथ ही इस मैच में जो जज्बात होंगे वह पूरी दुनिया को देखने लायक होंगे। आईसीसी की हर ट्राफी जीत चुके धोनी इसे यादगार बनाना चाहेंगे।

बल्लेबाज, विकेटकीपर और कैप्टन कूल धोनी मोहाली में पिछले वनडे में बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर उतरे। विराट कोहली के साथ उनकी शतकीय साझेदारी ने भारत को सात विकेट से जीत और श्रृंखला में 2-1 से बढत दिलाई।
धोनी ने 91 गेंद में 80 रन बनाये और इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में 9000 रन पूरे कर लिये। वह 50 या अधिक की औसत से यह रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान और रांची के लाड़ले धोनी शायद आखिरी बार अपने घरेलू मैदान पर खेलते नजर आयेंगे जहां भारत ने तीन वनडे और एक टी20 में से सभी जीते हैं जबकि एक मैच बारिश की भेंट हो गया ।
कोहली को भी रास आता है रांची का मैदान
उपकप्तान कोहली ने यहां दो वनडे पारियों में नाबाद 77 और नाबाद 139 रन बनाये हैं और वह भी इस लय को कायम रखना चाहेंगे। मोहाली में पारी की शुरूआत में जीवनदान मिलने के बाद कोहली ने 134 गेंद में नाबाद 154 रन बनाये। यह कोहली का 26वां शतक था और इनमें से 22 बार भारत विजयी रहा है। धोनी के साथ तीसरे विकेट के लिये 151 रन की साझेदारी में कोहली जबर्दस्त फार्म में नजर आये। दूसरी ओर धोनी ने भी पुराने तेवर दिखाये जिसे देखते हुए यह कहना जल्दबाजी होगा कि उनका सर्वश्रेष्ठ दौर बीत चुका है। धोनी का फार्म में लौटना न्यूजीलैंड टीम के लिये खतरनाक संकेत है जो टेस्ट श्रृंखला में 0-3 से सफाये के बाद वनडे में लाज बचाने की कोशिश में हैं। टेस्ट के अपने तीन प्रमुख गेंदबाजों आर अश्विन, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को आराम देने के बावजूद भारतीयों ने अच्छी गेंदबाजी की है। अनियमित आफ स्पिनर केदार जाधव छह विकेट ले चुके हैं। जाधव ने दिल्ली में 37 गेंद में 41 रन बनाये थे जिससे धोनी को अगले साल होने वाली चैम्पियंस ट्राफी से पहले अच्छा विकल्प मिल गया है।
हार्दिक पंड्या ने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित किया है। धर्मशाला में पहला मैच खेलने के बाद उसने दिल्ली में 31 रन देकर तीन विकेट लिये। इसके बाद 32 गेंद में 36 रन बनाये। भारत के लिये चिंता का सबब सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे का खराब फार्म है जो अभी तक अच्छी शुरूआत नहीं दिला सके हैं। अब तक तीन वनडे में पहले विकेट के लिये क्रमश: 49, 21 और 13 रन की साझेदारियां हुई है।
न्यूजीलैंड के लिए करो या मरो
दूसरी ओर न्यूजीलैंड के लिये श्रृंखला में बने रहने के मकसद से यह करो या मरो का मुकाबला है जिसके लिये उसके बल्लेबाजों को एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। टाम लाथम और कप्तान केन विलियम्सन को छोड़कर कोई भी कीवी बल्लेबाज रन नहीं बना सका। मोहाली में पिछले वनडे में निचले क्रम पर जिम्मी नीशाम (57) और मैट हेनरी (नाबाद 39) ने नौवे विकेट के लिये 84 रन की रिकार्ड साझेदारी करके स्कोर 285 रन तक पहुंचाया था।

सम्बंधित खबरॆ
Ranchi News
खेल

मेसी ने संन्यास का नाटक किया : माराडोना

नई दिल्ली। अमेरिकन कप के फाइनल में हारने पर संन्यास लेने वाले लियोनेल मेसी टीम में लौट आए। लेकिन माराडोना को लगता है कि सब नाटक था। उन्होंने मेसी की…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1500590908.42.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news