Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

न्यूजीलैंड को पटखनी देकर भारत ने फिर पछाड़ा पाक को
http://www.lnstarnews.com/upload/KANHA3/bhuvneshwar-B.jpeg

नई दिल्ली। भारत ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में 178 रनों से मात देकर सीरीज जीत ली है। इसके साथ ही टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़ कर नंबर एक टीम भी बन गई है। न्यूजीलैंड अपनी दूसरी पारी में मजह 197 रन पर ढेर हो गई, जबकि उसे जीत के लिए 376 रन बनाने का लक्ष्य मिला था। भारत के लिए आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन और भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट हासिल किया।

तीसरे दिन भारत ने अपने 8 विकेट पर 227 से अागे खेलना शुरू किया। इस दौरान साहा ने अपने घरेलू मैदान पर लगातार दूसरा नाबाद अर्धशतक(58) लगाया और टीम इंडिया को 375 रनों की बढ़त दिलाई।
376 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के इरादे से बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम के प्रारंभिक बल्लेबाजों लैथम और गुप्टिल ने 16 ओवर में 55 रन जोड़ लिए। 17वें ओवर में भारत को पहली सफलता हासिल हुई। अश्विन ने गुप्टिल को बगबाधा आउट कर पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद लैथम ने निकोलस के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को सौ रनों के पार ले गए। जब ये दोनों पिच पर थे तो लग रहा था कि मैच में न्यूजीलैंड वापसी कर सकती है लेकिन 103 के स्कोर पर निकोलस को जडेजा ने रहाणे के हाथों कैच करा दिया।
इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कार्यवाहक कप्तान रॉस टेलर भी लैथम का साथ नहीं दे सके। उन्हें भी अश्विन ने पगबाधा आउट कर दिया। लैथन कुछ देर तक एक छोर थामे रहे लेकिन वह भी 141 के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर साहा को कैच दे बैठे। लैथम ने 74 रनों की शानदार पारी खेली। लैथम के आउट होते ही आया राम गया राम का सिलसिला शुरू हो गया। कीवी टीम 197 रनों पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड ने अपने आठ विकेट महज 95 रनों पर गंवा दिए।
भारतीय गेंदबाजों खासकर अश्विन और जड़ेजा ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया। दोनों ने 3-3 विकेट हासिल कर कीवी बल्लेबाजों को बैकफुट पर ढकेल दिया। ये दोनों गेंदबाज पिछले कुछ समय से घरेलू सरजमीं पर भारतीय जीत के सूरमा रहे हैं।

300 रनों से ज्यादा की बढ़त हासिल करते ही भारत की जीत एक तरह से सुनिश्चित हो गई थी। ईडन गार्डन्स में आज तक कोई टीम चौथी पारी में इतना बड़ा स्कोर नहीं बना सकी थी। ईडन गार्डन्स में इस टेस्ट से पहले खेले गए 39 टेस्ट मैचों की चौथी पारी में रनों का औसत लगभग 200 रन था। वह औसत इस बार भी कायम रहा और न्यूजीलैंड केवल 197 रन बना सकी।

सम्बंधित खबरॆ
देश
डील फाइनल, 23 सितंबर को होंगे दस्तखत

डील फाइनल, 23 सितंबर को होंगे दस्तखत

 नई दिल्ली। एक दशक बाद आखिरकार भारतीय वायुसेना को फ्रांस के आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल मिलना आधिकारिक तौर पर तय हो गया है।एक निजी न्यूज चैनल ने यह दावा…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1498714670.99.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news