Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

भारत में होंडा की अमेज देगी सबसे ज्यादा माइलेज
http://www.lnstarnews.com/upload/RAHUL%2014/26%20Honda-Amaze.jpg

नई दिल्ली । होंडा की नई कार अमेज का माइलेज 26 किलोमीटर/लीटर होगा। यह कंपनी की पहली डीजल कार है। अमेज अपने जबर्दस्त माइलेज की बदौलत इंडियन कार मार्केट में बायर्स को अपना दीवाना बना सकती है।

अमेज में रेवॉल्यूशनरी आई-डीटीईसी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। इससे इसका माइलेज काफी ज्यादा होगा। इस समय टाटा मोटर्स की इंडिगो ईसीएस और शेवरले की बीट हैचबैक इंडियन मार्केट की मोस्ट फ्यूल-एफिशंट कॉम्पैक्ट कारें मानी जाती हैं। दोनों ही कारें एक लीटर डीजल में 25.4 किलोमीटर का माइलेज देती हैं।
अमेज 1,500 सीसी लीटर इंजन के साथ करीब 100 पीएस पावर या 300 एनएम टॉर्क देती है। यह अपने सेगमेंट की सबसे तेज कार होगी। इस सेगमेंट में 1248 सीसी की मारुति डिजायर का टॉर्क 190 एनएम है।होंडा कार इंडिया के सीनियर वाइस प्रेज़िडेंट (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) जनेश्वर सेन ने ईटी को बताया, 'यह देश का पहला ऐल्युमिनियम डीजल इंजन कार है। यह फ्यूल एफिशंसी और पावर के लिहाज से जबरदस्त कार है। हमने भारतीय कस्टमर्स की उम्मीदें पूरी करने के लिए बहुत मेहनत की है।'

होंडा की 4 मीटर से कम लंबी यह कार अपने सेगमेंट में मारुति की डिजायर को टक्कर देगी। हालांकि, 6-8.5 लाख के प्राइस बैंड में इसका मुकाबला कई दूसरे ब्रैंड्स से भी होगा। इस समय मारुति डिजायर का प्राइस दिल्ली में 5.9-7.5 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस) है। होंडा अमेज के प्राइस का ऐलान 11 अप्रैल को करेगी। कंपनी अपनी सुपीरियर ब्रैंड इमेज का फायदा उठाना चाहती है।

होंडा अब तक डीजल मार्केट से दूर रही है। पिछले दो साल में कंपनी को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है। अमेज की लॉन्चिंग से कंपनी को अपनी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है। डीजल और पेट्रोल कारों की कीमतों का अंतर लगातार बढ़ा है। डीजल कार की तुलना में पेट्रोल कार चलाने का खर्च लगभग दोगुना है। इससे पेट्रोल की तुलना में डीजल कारों की मांग अधिक बढ़ी है। 2008 में कुल कार सेल्स में डीजल कारों का हिस्सा 25 फीसदी था, जो अब बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच गया है।

सेन ने बताया, 'मार्केट में डीजल सेगमेंट लगातार बढ़ रहा है। हम अमेज के साथ न सिर्फ एंट्री-लेवल सेडान सेगमेंट में दाखिल होंगे, बल्कि हम अपने इंडियन कस्टमर्स के लिए नए 1.5 लीटर आई-डीटीईसी डीजल इंजन को भी लॉन्च कर रहे हैं। अमेज हमारे लिए जबरदस्त वॉल्यूम वाली कार होगी। हम इसकी लॉन्चिंग के साथ तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं।'भारत में बिजनेस के नए फेज को देखते हुए अमेज लॉन्च करने की कंपनी की स्ट्रैटिजी कारगर हो सकती है। आईएचएस ऑटोमोटिव इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपेश राठौड़ कहते हैं, 'भारत में माइलेज बहुत मायने रखता है। मारुति इसी वजह से सफल रही। यहां पहली बार कार खरीदने वालों के लिए यह बहुत बड़ा फैक्टर है।

सम्बंधित खबरॆ
News
खेल
चैम्पियंस लीग में शाखतार को हराकर डार्टमंड क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

चैम्पियंस लीग में शाखतार को हराकर डार्टमंड क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

बर्लिन। मंगलवार को जर्मनी के फुटबाल क्लब बोरूसिया डार्टमंड ने खेले गए अंतिम-16 दौर के दूसरे चरण के मुकाबले में शाखतार डोनेट्स्क पर मिली 3-0 की जीत के साथ चैम्पियंस…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1438474176.83.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news