Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

यौन उत्पीड़न का आरोपी नामीबियाई मुक्केबाज हारा

रियो डि जिनेरियो। रियो ओलंपिक खेलगांव में कथित यौन उत्पीड़न के मामले में गिरफ्तार हुआ नामीबियाई मुक्केबाज पहले दौर का ही मुकाबला हारकर खेलगांव से बाहर हो चुका है। जोनास जूनियास जोनास को फ्रांस के हसन एमजिले ने हराया। बाईस बरस के जोनास को रविवार को एक महिला सफाईकर्मी के कथित यौन उत्पीड़न के मामले में गिरफ्तार किया गया था। खेलगांव में यह यौन उत्पीड़न का दूसरा मामला था। इससे पहले मोरक्को के एक 22 वर्षीय मुक्केबाज हसन सादा को भी दो महिला सफाईकर्मियों के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
पहला ओलंपिक पदक जीतने पर फिजी में मनी दीवाली
सुवा। ओलंपिक में पहला पदक और वह भी पीला तमगा जीतने पर समूचे फिजी में जमकर जश्न मनाया गया और लोग देर तक सड़कों पर झूमते नजर आये। दक्षिण प्रशांत के छोटे से देश फिजी ने रियो ओलंपिक में ब्रिटेन को हराकर सेवंस रग्बी टीम का स्वर्ण पदक जीत लिया। फिजी के प्रधानमंत्री वोरेक बेइनिमारामा ने कहा कि दुनिया भर में फिजी के लोगों के लिये जश्न मनाने का समय है। उन्होंने कहा, फिजीवासियों का मनोबल कभी इतना उंचा नहीं था । एक देश के रूप में हमने इतना गर्व कभी महसूस नहीं किया।
गलत चीनी झंडों की जगह नये भेजे गए
बीजिंग। रियो डि जिनेरियो में चीन के गलत झंडों को फहराये जाने को लेकर इंटरनेट पर मचे बवाल के बाद नये झंडे ओलंपिक आयोजन स्थल पर भेजे गए हैं। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार साओ पाउलो से 75 किलोमीटर दूर स्थित कंपनी के कर्मचारियों ने लगातार 30 घंटे मेहनत करके सही डिजाइन वाले झंडे भेजने का प्रबंध किया है। इन्हें ट्रकों में भरकर रियो में हर आयोजन स्थल पर भेजा जा रहा है। ब्राजील में चीनी महावाणिज्य दूतावास के अधिकारी सोंग यांग ने कहा, हमें ओलंपिक आयोजन स्थलों पर पांच सितारों वाले लाल झंडे को फहराने का इंतजार है और हमें उम्मीद है कि चीनी खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे। ओलंपिक पुरस्कार वितरण समारोह में पिछले सप्ताह फहराये गए चीनी ध्वज में चार छोटे सितारे एक दूसरे के समांतर थे जबकि चीन के असली ध्वज में ये सितारे एक बड़े सितारे की ओर रूख किये हुए हैं। रियो खेलों के आयोजकों ने इस त्रुटि के लिये क्षमायाचना की है।
दक्षिण और उत्तर कोरिया की जिम्नास्ट की सेल्फी हुई वायरल
सोल। दक्षिण कोरिया की जिम्नास्ट ली युन जू को यकीन नहीं था कि उत्तर कोरियाई प्रतिद्वंद्वी होंग उन जोंग के साथ सहज भाव से रियो ओलंपिक के दौरान ली गई उनकी ‘सेल्फी’ इतनी चर्चित हो जायेगी। ली के फोन पर ली गई इस सेल्फी के ट्विटर पर चर्चे हैं और कइयों ने इसे ओलंपिक भावना का सही उदाहरण बताया है। इस फोटों को हजारों बार शेयर किया गया है और आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने इसे उम्दा कदम बताया है। दक्षिण कोरियाई प्रसारक केबीएस को दिये इंटरव्यू में ली ने कहा कि होंग के साथ सेल्फी लेने का फैसला उसी समय लिया गया था। उसने कहा, मैने उसे देखा और याद के लिये साथ तस्वीर लेने को कहा। मुझे नहीं पता था कि इसकी इतनी चर्चा होगी।
खिलाड़ी की जगह खुद को पेश करने पर कोच निलंबित
रियो डि जेनेरो। केन्या के एक एथलेटिक्स कोच को खिलाड़ी होने का दिखावा करने और एथलीट की जगह डोप टेस्ट के लिये खुद का यूरिन सैम्पल का नमूना देने के लिए रियो ओलंपिक खेलों से निलंबित कर दिया गया है। केन्या के अधिकारियों ने कहा कि कोच जॉन अन्जराह ने 800 मीटर की दौड़ के दावेदार फग्युर्सन रोटिच के स्थान पर खुद को पेश किया और डोंिपग टेस्ट के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी कर डाले। केन्या के राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष किप किनो ने कहा, हम इस तरह के व्यवहार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर सकते।
एथलीट रोटिच गत वर्ष बींिजग विश्व चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रहे थे और अब वह रियो ओलंपिक में शुक्रवार को दौड़ में भाग लेंगे। एथलीट के एजेंट ने कहा कि रोटिच ने बुधवार को अपने कोच अन्जराह को अपना पास उधार दिया था कि ताकि वह ओलंपिक गांव में निशुल्क नाश्ता कर सकें। इसके बाद डोपिंग नियंत्रण अधिकारी रोटिच को ढूंढ रहे थे। लेकिन उन्होंने कथित तौर पर 61 वर्षीय अन्जराह से संपर्क किया और उनसे नमूना देने को कहा गया और कोच ने खिलाड़ी की जगह अपना नमूना दे दिया। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मामले में अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरु कर दी है। लेकिन साथ ही उसने इस मामले में केन्या की तारीफ भी की है। डोपिंग मामले में मैनेजर माइकल रोटिच के बाद निलंबित होने वाले अन्जराह केन्या के दूसरे अधिकारी हैं।

सम्बंधित खबरॆ
खेल

अर्न्तराज्जीय क्रिकेट टूर्नामेंट : ड्रीमवैली गाजियावाद बनी विजेता

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने भी देखा रोमांचक मुकाबला  नौगांव। 63 वां मेला महोत्सव क्रिकेट टूर्नामेंट में फाइनल मुकाबला ड्रीमबैली गाजियाबाद ने जीता अन्तर्राज्जीय क्रिकेट…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1500590223.39.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news