Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

भद्रजनों के खेल का नया बाजार तैयार- अमेरिकी सरजमीं पर भारत-विंडीज में टी20 आज

 फोर्ट लाडेरडेल। भारत और वेस्टइंडीज कल अमेरिकी सरजमीं पर पहले क्रिकेट मुकाबले में आमने सामने होंगी तो ‘भद्रजनों के इस खेल’ को नये बाजार तक पहुंचाने पर आईसीसी की नजरें टिकी होंगी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अगले दो दिन दो टी20 मैच खेले जायेंगे। भारतीय टीम अमेरिका में पहली बार कोई प्रतिस्पर्धी मैच खेलेगी। कैरेबियाई सरजमीं पर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम यहां पहुंची है। टी20 टीम की कमान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में होगी। ये मैच ब्रोवार्ड रीजनल पार्क पर खेले जायेंगे जो अमेरिका में एकमात्र आईसीसी से मान्यता प्राप्त वनडे स्टेडियम है। इस पर पिछले महीने कैरेबियाई प्रीमियर लीग के छह मैच हो चुके हैं।
भारत की 14 सदस्यीय टीम में 11 नियमित खिलाड़ियों की वापसी होगी जिन्हें मई में जिम्बाब्वे दौरे से आराम दिया गया था। टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके धोनी को 2016 में सिर्फ सात और मैच खेलने हैं जिनमें दो टी20 वेस्टइंडीज के खिलाफ और पांच वनडे न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में होंगे। धोनी ने मई में जिम्बाब्वे दौरे पर युवा टीम की कमान संभाली थी और टी20 तथा वनडे दोनों श्रृंखलायें जीती थी। दो मैचों की यह श्रृंखला अमेरिका में आने वाले समय में सालाना श्रृंखला का रूप ले सकती है ताकि क्रिकेट को नया बाजार और दर्शक मिल सके ।
हारे तो इसमें भी जाएगी रैंकिंग....
कैरेबियाई धरती पर टीम इंडिया ने टेस्ट में नंबर वन का ताज हासिल किया और 6 दिन में उसे गंवा भी दिया। अब भारत पर टी-20 रैंकिंग में अपनी स्थिति को बनाए रखने की चुनौती है। अमेरिका के फ्लोरिडा में 27 और 28 अगस्त को होने वाली दो मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की रैंकिंग दांव पर लगी है। टीम इंडिया यदि दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज से 0-2 से सीरीज गंवाती है तो वह नंबर दो से नंबर तीन पर आ सकती है। भारतीय टीम के फिलहाल 128 अंक हैं जोकि शीर्ष पर चल रही न्यूजीलैंड की टीम से चार अंक कम हैं। वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम 122 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। यदि वेस्टइंडीज की टीम यह सीरीज 2-0 से जीत जाती है तो वह 127 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी जबकि भारतीय टीम के अंक 124 पर पहुंच जाएंगे और वह तीसरे स्थान पर लुढ़क जाएगी।
ब्रेथवेट से बचकर रहना होगा....
वेस्टइंडीज की टीम की कप्तानी कार्लोस ब्रेथवेट कर रहे हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में अंतिम चार गेंदों पर चार छक्के लगाए थे। डेरेन सैमी की जगह ब्रेथवेट को कुछ दिन पहले ही कप्तान टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है। दूसरी ओर, महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में खेल रही भारतीय टीम यदि दोनों मैच जीत जाती है तो उसके शीर्ष पर मौजूद न्यूजीलैंड के समान 132 अंक हो जाएंगे, लेकिन दशमलव की गणना के बाद भारतीय टीम दूसरे स्थान पर ही कायम रहेगी। इस स्थिति में वेस्टइंडीज की टीम चौथे स्थान पर लुढ़क जाएगी। उसका दक्षिण अफ्रीका से एक अंक कम हो जाएगा। यदि सीरीज ड्रा रहती है तो भारतीय टीम 128 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर ही रहेगी जबकि वेस्टइंडीज के 123 अंक हो जाएंगे।
कोहली और जसप्रीत के पास मौका
इस टी-20 सीरीज में खिलाड़ियों की व्यक्तिगत रैंकिंग पर भी निगाहें रहेंगी। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। आॅस्ट्रेलिया के ऐरोन फिंच उनसे 34 अंक पीछे हैं। कोहली के पास अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका रहेगा। उसके बाद रोहित शर्मा 23वें स्थान पर दूसरी श्रेष्ठ रैंकिंग के भारतीय खिलाड़ी हैं। भारत को अपनी कप्तानी में 2007 में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 50वें नंबर पर हैं। इस सीरीज में उनके पास अपनी रैंकिंग बढ़ाने का अवसर होगा।
वेस्टइंडीज की ओर से विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल (08), अनुभवी बल्लेबाज मर्लोन सैमुअल्स (17), लेंडल सिमंस (31), ड्वेन ब्रावो (37) और आंद्रे फ्लेचर (48) भी बेहतर करने का प्रयास करेंगे। गेंदबाजी रैंकिंग में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारत के शीर्ष और ओवरआॅल दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं तो रविचंद्रन अश्विन (7) भी शीर्ष 10 में शामिल हैं। बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा 19वें स्थान पर हैं। तो वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर सैमुअल बद्री इस खेल में नंबर वन गेंदबाज हैं जबकि उन्हीं की टीम के फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण चौथी रैंकिंग पर कायम हैं। मीडियम पेसर ड्वेन ब्रावो 39वें स्थान पर हैं।

ये हैं टीमें
टीम इंडिया
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, रोहित शर्मा, शिखर धवन, स्टुअर्ट बिन्नी , उमेश यादव, विराट कोहली ।
वेस्टइंडीज :
कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), आंद्रे फ्लेचर, आंद्रे रसेल, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, एविन लुईस, जासन होल्डर, जानसन चार्ल्स, कीरोन पोलार्ड, लैंडल सिमंस, मर्लाेन सैमुअल्स, सैमुअल बद्री, सुनील नारायण ।

सम्बंधित खबरॆ
News
खेल

कौन खेलेगा इसे लेकर मैं चिंतित नहीं : केएल राहुल

बारबाडोस। भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल ने यहां दो अभ्यास मैचों में दो अर्धशतक जड़कर वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 जुलाई से एंटिगा में शुरू होने वाली सीरीज के लिए टेस्ट टीम…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1502955702.03.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news