Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

ऐसा चल रहा आतंकियों का गैंग वॉर
http://www.lnstarnews.com/upload/shant/atanki.jpg_1.jpg

काबुल। आप इसे बेशक आतंकवादियों का गैंग वार कह सकते हैं। ऐसे एक संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दूसरे संगठन तालिबान को पराजित कर दिया है। आईएस ने अफगानिस्तान के उस तोरा बोरा पहाड़ को तालिबान से छीन लिया है, जिसमें छिपकर कभी उसका सरगना ओसामा बिन लादेन सारी दुनिया को दहलाने की साजिश रचता रहता था।
दरअसल, ईराक और सीरिया में आईएस के पांव उखड़ने लगे हैं। इसके चलते उसे नए ठिकाने की तलाश थी। इसी को लेकर अफगानिस्तान में उसने तालिबानी आतंकियों से संघर्ष शुरू कर दिया। अफगानिस्तान के अफसरों ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के सामने स्वीकारा है कि लंबे खूनी संघर्ष के बाद आईएस ने तालिबान को तोरा बोरा पहाड़ से खदेड़ दिया है।
तोरा बोरा का पहाड़ अफगानिस्तान के पूर्वी नानगरहार प्रांत में है। इसकी लंबी वादियां आतंकियों के छिपने के लिए मुफीद स्थान रहती हैं। उनके भीतर बनी असंख्य प्राकृतिक गुफाओं से एक से दूसरी जगह भागना आसान रहता है। लादेन ने लंबे समय तक इन गुफाओं में छिपकर अमेरिकी सेना के हमलों से अपनी और अपने लड़ाकों की हिफाजत की थी। अमेरिका ने 9/11 हमले के बाद लादेन के खिलाफ व्यापक अभियान शुरू किया था। बाद में लादेन पाकिस्तान चला गया, जहां अमेरिकी कमांडोज ने उसे मौत के घाट उतार दिया।
बताया गया है कि दो साल पहले से ही आईएस ने इस पहाड़ पर कब्जे की लड़ाई शुरू कर दी थी। यहां उसका ठिकाना बन जाना भारत सहित बांग्लादेश और पाकिस्तान के लिए खतरे का सबब माना जा रहा है। आईएस इन तीन देशों में लंबे समय से गतिविधियों के विस्तार की कोशिश कर रहा है। इस स्थिति को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाने की बात कही है।
हालांकि तोरा बोरा पर कब्जे के बावजूद आईएस की चुनौतियां अभी बनी हुई हैं। क्योंकि तालिबान जहां पहाड़ी पर वापस कब्जे की कोशिश कर रहा है, वहीं एक अन्य आतंकवादी संगठन अल-कायदा भी उससे दुश्मनी का व्यवहार रखता है।

सम्बंधित खबरॆ
राज्य

गलती से घोषित कर दिया एमबीए का रिजल्ट, हटाया

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय की अव्यवस्थाओं के चलते परिक्षेत्र के विद्यार्थी परेशान हैं। शुक्रवार को एमबीए प्रथम सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया और विवि ने देर शाम उसे हटा…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1498608743.92.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news