Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

मिला 1900 साल पुराना आलू का भर्ता

 साल्ट लेक सिटी। अमेरिका के यूटा प्रांत में 10,900 साल पुराना 'आलू का भर्ता' (मैश्ड पटेटो) मिला है। जिन पत्थरों से उबले आलू को पीसा गया था, उनकी दरारों में आलू का स्टार्च मिला है। शोधकतार्ओं का कहना है कि उत्तरी अमेरिका में आलू की खेती का यह सबसे पुराना साक्ष्य है।
शोधकर्ताओं ने जिस तकनीक का इस्तेमाल कर मैश्ड पटेटो के इस अवशेष को खोजा है, उसे पहले भी कई मसालों और उनके इस्तेमाल का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा चुका है। इसी तकनीक की मदद से दक्षिणी इटली में 32,600 साल पुराना ओट्स खोजा गया था। इजरायल में भी इसी टेक्नीक की सहायता से 23,000 साल पुराने जौ और गेहूं की तलाश की गई थी। इसी तरह चीन में करीब 19,500 साल पुराना बीन्स और 23,000 साल पुराना जिमीकंद भी मिला था। अब यूटा में प्रागैतिहासिक काल के पत्थर से बने उपकरणों में आलू का यह स्टार्च मिला है। जिस इलाके में यह मिला है, उसे यूरोप में बसने वाली शुरूआती दौर की औपनिवेशिक आबादी 'आलू की घाटी' के नाम से जानती थी।
अमेरिकी की कई मूलनिवासी जनजातियां 'चार कोनों' वाला आलू खाती थीं। वैसे दुनियाभर में आज जितने तरह की आलू की प्रजातियों को खाया जाता है, वे सभी एक ही प्रजाति से विकसित हुई हैं। इस आलू को 7,000 से भी ज्यादा समय पहले दक्षिणी अमेरिका के इलाकों में उगाया जाता था। फोर कॉर्नर पटेटो पश्चिमी अमेरिका में पहले-पहल उगाया गया पौधा है। माना जाता है कि सबसे पहले बार यहां घरेलू स्तर पर आलू की यह किस्म उगाई गई थी।

सम्बंधित खबरॆ
News
विदेश

तालिबान हमले में 30 अफगान सैनिकों की मौत: सेना

कंधार, अफगानिस्तान, 26 जुलाई (एजेंसी) तालिबान के दक्षिणी प्रांत कंधार में तालिबानी आतंकवादियों ने एक सैन्य अड्डे पर हमला करके 30 सैनिकों की हत्या कर दी।  …

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1502956355.71.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news