Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

फराह ने रियो में भी जीता सोना, एलेनी नई फर्राटा क्वीन

रियो डि जेनेरो। ब्रिटेन के लंबी दूरी के धावक मो फराह ने खराब शुरूआत के बावजूद अपने खिताब का बचाव करते हुये रियो ओलंपिक में 10 हजार मीटर दौड़ का स्वर्ण अपने नाम कर लिया है जो उनका तीसरा ओलंपिक स्वर्ण भी है वहीं जमैका की एलेनी थॉम्पसन महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा की नई चैंपियन बन गईं हैं।
33 वर्षीय फराह रेस के बीच में ही गिरने के बाद फिर से खड़े हुए और अंतिम दौर में बेहद रोमांचक स्थिति में पहुंचे मुकाबले को 27 मिनट 5.17 सेकेंड में जीत लिया। इसके साथ ही वह तीसरा ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले ब्रिटिश धावक भी बन गए। फराह ने लंदन ओलंपिक 2012 में पांच हजार और 10 हजार मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था।
दस हजार मीटर की स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहे केन्या के पॉल तनुई ने रजत जबकि तीसरे स्थान पर रहे ईथोपिया के तमीरात टोला को कांस्य पदक हासिल हुआ। स्वर्ण पदक अपनी बेटी रिहाना को समर्पित करते हुए फराह ने कहा यह पदक मेरे लिए बहुत मायने रखता है। विश्व के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में अपनी पहचान बनाना एक सुखद एहसास है।
फराह रेस में 16 लैप शेष रहते गिर गए थे लेकिन फिर उन्होंने दूसरे हाफ में बेहद ही उम्दा प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण हासिल कर लिया। उन्होंने कहा मैं उस वक्त भावुक हो गया था क्योंकि सारी कड़ी मेहनत एक पल में ही जाती सी दिख रही थी। मेरे दिमाग में उस वक्त परिवार और बेटी आ गई थी जिससे मुझे हौसला मिला।
अब फराह की निगाहें पांच हजार मीटर की स्पर्धा पर लगी हुई है जिसमें वह अपना चौथा ओलंपिक स्वर्ण हासिल कर सकते हैं। इस स्पर्धा में स्वर्ण जीतने पर वह फिनलैंड के लासे विरेन के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे। विरेन ने 1976 में दो अलग अलग स्पर्धाओं में ओलंपिक स्वर्ण जीते थे।
वहीं महिलाओं की 10 मीटर स्पर्धा में एलेनी ने हमवतन शैली एन फ्रेजÞर प्राइस को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण पर कब्जा जमा लिया। उन्होंने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में 10.71 सेकंड का समय निकालते हुए स्वर्ण जीत लिया। अमेरिका की टोरी बोवी ने 10.83 सेकेंड का समय निकाल रजत पदक जबकि फ्रेजर प्राइस ने बेहद ही मामूली अंतर से कांस्य हासिल किया। तीसरे स्थान की जंग में उन्होंने आइवरी कोस्ट की मैरी जोसे ता लोऊ को सेकंड के हजारवें हिस्से से पछाड़ दिया।
थॉम्पसन ने कहा मैं बहुत ही खुश और उत्साहित हूं। जमैका के पास बहुत प्रतिभावान स्प्रिंटर हैं लेकिन दूसरी ओलंपिक चैंपियन बनने से मैं बहुत खुश हूं। डिस्कस थ्रो में जर्मनी के क्रिस्टोफ हर्टिंग ने 68.37 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। वहीं लांग जंप में अमेरिका के जेफ एंडरसन ने 8.38 मीटर की दूरी नापते हुए स्वर्ण जीत लिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लूवो मानयोन्गा को पछाड़ा। रूस को तगड़ा झटका लगा जब रियो में देश की एकमात्र लांग जंपर दारया क्लिशिनात को भी इन खेलों से निलंबित कर दिया गया। उन्हें डोपिंग के आरोप में निलंबित किया गया।
अब फराह की निगाहें पांच हजार मीटर की स्पर्धा पर लगी हुई है जिसमें वह अपना चौथा ओलंपिक स्वर्ण हासिल कर सकते हैं। इस स्पर्धा में स्वर्ण जीतने पर वह फिनलैंड के लासे विरेन के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे। विरेन ने 1976 में दो अलग अलग स्पर्धाओं में ओलंपिक स्वर्ण जीते थे।
वहीं महिलाओं की 10 मीटर स्पर्धा में एलेनी ने हमवतन शैली एन फ्रेजÞर प्राइस को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण पर कबजा जमा लिया। उन्होंने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में 10.71 सेकंड का समय निकालते हुए स्वर्ण जीत लिया। अमेरिका की टोरी बोवी ने 10.83 सेकेंड का समय निकाल रजत पदक जबकि फ्रेजर प्राइस ने बेहद ही मामूली अंतर से कांस्य हासिल किया। तीसरे स्थान की जंग में उन्होंने आइवरी कोस्ट की मैरी जोसे ता लोऊ को सेकंड के हजारवें हिस्से से पछाड़ दिया।
थॉम्पसन ने कहा मैं बहुत ही खुश और उत्साहित हूं। जमैका के पास बहुत प्रतिभावान स्प्रिंटर हैं लेकिन दूसरी ओलंपिक चैंपियन बनने से मैं बहुत खुश हूं।
डिस्कस थ्रो में जर्मनी के क्रिस्टोफ हर्टिंग ने 68.37 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। वहीं लांग जंप में अमेरिका के जेफ एंडरसन ने 8.38 मीटर की दूरी नापते हुए स्वर्ण जीत लिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लूवो मानयोन्गा को पछाड़ा।
रूस को तगड़ा झटका लगा जब रियो में देश की एकमात्र लांग जंपर दारया किलशिनात को भी इन खेलों से निलंबित कर दिया गया। उन्हें डोंिपग के आरोप में निलंबित किया गया।

सम्बंधित खबरॆ
News
खेल

छेत्री के दोहरे गोल से बैंगलूरू ने रचा इतिहास

एएफसी कप फुटबालनयी दिल्ली। भारतीय कप्तान सुनील छेत्री के दोहरे गोल की मदद से बेंगलूरू एफसी ने इतिहास रचते हुए गत चैम्पियन जोहोर दारू ताजिम को 3-1 से हराकर…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1502955918.44.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news