Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

31वें ओलंपिक का रंगारंग समापन- अमेरिका का पदकों का शतक, भारत को दो पदक

रियो डि जेनेरियो। ब्राजील के सबसे बड़े महानगर रियो डी जनेरियो में 5 अगस्त को शुरू हुए 31वें ओलंपिक खेलों का समापन हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 7 बजे माराकाना स्टेडियम में टोक्यो में 2020 में मिलने के वादे के साथ इन खेलों का समापन किया।
टोक्यो को 2020 ओलंपिक की मेजबानी दी गई है और उसने अपने प्रधानमंत्री शिंजो एबे के नेतृत्व में 32वें ओलंपिक खेलों की तैयारियों की अपनी झलक पेश की। बाक ने इस दौरान रियो के मेयर एडवर्डो पेस से ओलंपिक झंडा लेकर टोक्यो की मेयर (गवर्नर) यूरीकी कोइके को सौंपा।
बाक ने अपने संबोधन में कहा, हम यहां मेहमान बनकर आए और दोस्त बनकर आपके साथ रहे। यह हमारे लिए जीवन भर नहीं भूलने वाला अनुभव रहेगा। दुनिया हमेशा से ब्राजील को एक शानदार मेजबान के तौर पर जानती है लेकिन रियो ओलंपिक के बाद उसका विश्वास यकीन में बदल गया है। इस शानदार आयोजन के लिए आपका धन्यवाद रियो। अब मैं 31वें ओलंपिक खेलों के समापन की घोषणा करता हूं। टोक्यों में मिलने के वादे के साथ।
16 दिनों में अरबों लोगों को किया मुग्ध
रियो में बीते 16 दिनों में दुनिया भर के 206 देशों और क्षेत्रों से आए 10 हजार से अधिक एथलीटों ने शानदार ओलंपिक भावना के साथ अपने फन और हुनर का प्रदर्शन करते हुए अरबों लोगों का मनोरंजन किया। अब ये खिलाड़ी अपने-अपने हिस्से आए पदकों के साथ वतन वापसी करेंगे और सफलता का जश्न मनाएंगे। जिनके हाथ सफलता नहीं लगी, वे हार का आकलन करेंगे और टोक्यो-2020 में फिर से अपनी श्रेष्ठता साबित करने का प्रयास करेंगे।
अमेरिका ने लगाया पदकों का शतक
अमेरिका ने एक बार फिर ओलंपिक खेलों में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए सबसे अधिक 46 स्वर्ण जीते। वह एकमात्र देश रहा, जिसके पदकों की संख्या 100 के पार गई। अमेरिका ने कुल 121 पदक जीते। ब्रिटेन ने 27 स्वर्ण के साथ दूसरा और चीन ने 26 स्वर्ण के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।
भारत को मिले सिर्फ दो पदक
जहां तक भारत की बात है तो उसने इस साल कुल दो पदक जीते। एक रजत और एक कांस्य। रजत महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने जीता जबकि कांस्य महिला पहलवान साक्षी मलिक ने हासिल किया। भारत ने लंदन में छह पदक जीते थे। रियो में कुल 78 देशों ने पदक जीते। भारत को इनमें से 69वां स्थान प्राप्त हुआ।

सम्बंधित खबरॆ
News
खेल

एक ने मारी कुर्सी को लात तो एक धीमे ओवररेट का दोषी विराट और गंभीर पर जुर्माना

  बैगलौर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के बीच खेले गए मैच के बाद…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1501261419.3.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news