Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

चीन ने दलाई लामा की यात्रा को लेकर बोत्सवाना को दी चेतावनी
http://www.lnstarnews.com/upload/news/chinese-flag.jpg

बीजिंग, 26 जुलाई (एजेंसी) चीन ने तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की बोत्सवाना की प्रस्तावित 

यात्रा को लेकर आज इस अफ्रीकी देश को चेतावनी देते हुए उससे चीन के जरूरी हितों का सम्मान करने को कहा।

      दलाई लामा 17 से 19 अगस्त के बीच बोत्सवाना की राजधानी गैबोरोन में एक मानवाधिकार सम्मेलन को 

संबोधित करने के लिए जाने वाले हैं। वह इस दौरान वहां के राष्ट्रपति से भी मिलेंगे। चीन दलाई लामा को एक खतरनाक अलगाववादी बताता है और वह बोत्सवाना की अर्थव्यवस्था में प्रमुख निवेशक है। इसी के मद्देनजर वह बोत्सवाना पर दलाई लामा की यात्रा को लेकर 'सही निर्णय' लेने का दबाव बना रहा है।  

      चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन ने दलाई लामा की यात्रा को लेकर अपना नजरिया स्पष्ट कर दिया है। श्री लू ने कहा," तिब्बत से जुड़े मसले चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए चिंताजनक हैं। हम संबंधित देश से चीन के हितों का सम्मान करने और इस मामले में उचित राजनीतिक निर्णय लेने की मांग करते हैं।"

      प्रवक्ता ने कहा कि चीन दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में दखलंदाजी नहीं करेगा लेकिन वह किसी अन्य देश को ऐसा काम नहीं करने देगा जिससे चीन के हितों को खतरा हो। 

      गौरतलब है कि दलाई लामा का चीन शासन के खिलाफ असफल विद्रोह के बाद 1959 में निर्वासन हो गया था। उसके बाद से चीन लगातार उनका विरोध करता रहा है।

सम्बंधित खबरॆ
News
राज्य

सेवानिवृत्त होने पर विदाई दी

देवास। एसडीएम कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड-2 रमेशचंद्र चैहान, पदस्थ सहायक ग्रेड-3 मदनलाल परमार तथा मोहनलाल जमादार के सेवानिवृत्त होने पर विदाई दी गई। एसडीएम कार्यालय में इस अवसर पर…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1502956012.86.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news