Member Login

fb login Forgot Password ?

Not a member yet? Sign Up!

500वां मैच जीत कर भारत बना विश्व क्रिकेट का सरताज

अश्विन का 'छक्का', भारत ने 197 रनों से जीता
जडेजा मैन आफ द मैच
कानपुर। टीम इंडिया ने अपना 500वां टेस्ट मैच जीत लिया है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट भारत ने 197 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया। आर. अश्विन ने इस मैच में 10 विकेट (पहली पारी में 4, दूसरी पारी में 6) लिए। इस तरह से भारत ने 300वां, 400वां टेस्ट के बाद 500वें टेस्ट पर जीत का सिलसिला टूटने नहीं दिया। इस मैच में जीत के साथ ही भारत एक बार फिर विश्व टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन गया है।
मैच के पांचवें दिन आर अश्विन ने तीन, रविंद्र जडेजा ने एक और मोहम्मद शमी ने दो विकेट झटके। मिशेल सैंटनर (71) और ल्यूक रोंकी (80) ने शानदार बल्लेबाजी की। कीवी टीम ने 93 रनों पर चार विकेट से आगे खेलना शुरू किया है। रोंकी और सैंटनर ने पांचवें दिन कीवी पारी को आगे बढ़ाया और तेजी से रन बनाए। दोनों के बीच 102 रनों की साझेदारी हुई। जडेजा ने रोंकी को आउट कर भारत और जीत का फासला एक विकेट और कम कर दिया।
इसके बाद शमी ने बी.जे. वाटलिंग (18) और मार्क क्रेग (1) को आउट कर टीम इंडिया को जीत के और करीब पहुंचा दिया। इसके बाद अश्विन सैंटनर को आउट कर कीवी टीम की रही सही उम्मीद को भी खत्म कर दिया। 9वें विकेट के रूप में इश सोढ़ी आउट हुए, जिन्हें अश्विन ने ही पवेलियन का रास्ता दिखाया। ट्रेंट बोल्ट 2 रन बनाकर नॉटआउट लौटे जबकि नील वैगनर बिना खाता खोले अश्विन का छठा शिकार बने।
भारत ने पहली पारी में 318 रन बनाए थे, जवाब में कीवी टीम पहली पारी में 262 रनों पर सिमट गई थी। भारत ने 56 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी 5 विकेट पर 377 रनों पर घोषित कर दी। जडेजा को मैन आॅफ द मैच घोषित किया गया। इस जीत के साथ टीम इंडिया पाकिस्तान को हटाकर टेस्ट में नंबर-1 टीम भी बन गई है।

अश्विन की अहम भूमिका
टेस्ट में 200 विकेट का आंकड़ा पूरे करने वाले अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कीवी टीम की दूसरी पारी निपटाने में अहम भूमिका निभाते हुये 35.3 ओवर में 132 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट लिये। अश्विन ने इस मैच में कीवी टीम के दोनों पारियों में कुल 10 विकेट लिये। वहींं यह 19वीं बार है जब अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट का आंकड़ा छुआ हैै। उनके अब टेस्ट में कुल 203 विकेट हो गये हैं।  
 न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आठ ओवरों में 18 रन पर दो विकेट और रवींद्र जडेजा  ने 58 रन पर एक विकेट हासिल किया। जडेजा ने मैच में कुल छह विकेट लिये और दूसरे सफल गेंदबाज रहे।

500वीं जीत का जश्न गले मिलकर
अश्विन ने ईश सोधी17, को बोल्ड कर न्यूजीलैंड का नौवां और अपना पांचवां विकेट पूरा किया तथा नील वेगनर को शून्य पर पगबाधा कर कीवी टीम का 10वां और आखिरी विकेट उखाड़ा और पारी समेट दी तथा अपना छठा विकेट हासिल किया। इसी के साथ
मेजबान टीम के सभी खिलाड़ियों ने गले मिलकर जीत का जश्न मनाया। भारतीय टीम के लिये यह जीत इसलिये भी अहम है कयोंकि यह उनका क्रिकेट इतिहास का 500वां टेस्ट मैच है।

सुबह अच्छी रही न्यूजीलैंड की
 इससे पहले सुबह मैच में न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत चार विकेट पर 93 रन से आगे की थी। उस समय ल्यूक रोंची 38, और मिशेल सेंटनेर 8, रन बनाकर क्रीज पर डटे हुये थे। दोनों बल्लेबाजों ने दिन की अच्छी शुरुआत करते हुये मैदान पर देर तक टिके रहने की कोशिश की और पांचवें विकेट के लिये 102 रन की शतकीय साझेदारी कर डाली। ल्यूक ने 120 गेंदों में नौ चौके और एक छक्का लगाकर 80 रन और मिशेल ने 179 गेंदों में सात चौके और दो छक्के लगाकर 71 रन बनाये। इस साझेदारी पर लेकिन जडेजा ने ब्रेक लगाते हुये अश्विन के हाथों ल्यूक को कैच कराकर दिन का पहला विकेट चटकाया। इसके बाद बीजे वाटलिंग)18) और मार्क क्रेग सस्ते में आउट हो गये और लंच तक मेहमान टीम ने 205 के स्कोर पर अपने सात विकेट गंवा दिये।
 न्यूजीलैंड की ओर से रोंची और सेंटनेर के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज क्रीज पर टिकने का साहस नहीं दिखा सका और उसने अपने आखिरी पांच विकेट 42 रन जोड़कर गंवाये। स्पिनरों के लिये मददगार ग्रीनपार्क की  पिच पर भारतीय स्पिनरों ने कमाल का खेल दिखाया और कीवी टीम की दोनों पारियों में अश्विन ने 10 और जडेजा ने छह विकेट हासिल किये।
 जडेजा मैन आफ द मैच
 मैच में आॅलराउंड प्रदर्शन करने वाले जडेजा को पहली पारी में नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुये उनकी नाबाद 42 रन की साहसिक पारी तथा 73 रन पर पांच विकेट और दूसरी पारी में 58 रन पर एक विकेट के प्रदर्शन के लिये मैन आफ द मैच चुना गया।
मार्क क्रेग बाकी दो मैचों से बाहर
 न्यूजीलैंड के आॅफ स्पिनर मार्क क्रेग मांसपेशियों में ंिखचाव के चलते भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी बचे दो मैचों से बाहर हो गये हैं।
 क्रेग की जगह जीतन पटेल को टीम में शामिल किया गया है। क्रेग ने पहले मैच में 139 रन देकर दो विकेट लिये थे। उन्होंने पहली पारी में अजिंक्या रहाणे और दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली का विकेट लिया था।
 36 वर्षीय पटेल ने 2013 तक 19 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 50 विकेट लिये हैं। पटेल ने अपना आखिरी टेस्ट 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इससे पहले कीवी टीम के तेज गेंदबाज टिम साउदी और जेम्स नीशाम भी चोट के चलते सीरीज से बाहर हो चुके हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से कोलकाता में शुरू होगा।

सम्बंधित खबरॆ
News
मनोरंजन
बाहूबली और बजरंगी भाईजान के लेखक की फिल्म में होंंगे अजय देवगन

बाहूबली और बजरंगी भाईजान के लेखक की फिल्म में होंंगे अजय देवगन

बॉलीवुड में कुछ समय पहले दो फिल्में आई थी साउथ के सुपरहिरो प्रभास की बाहूबली और अपने दंबग सलमान खान की बजरंगी भाईजान। दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर…

और पढ़े

Write Your Comment
 
 
http://www.lnstarnews.com/site_images/captcha/1501203101.81.jpg refresh
Facebook twitter google rss pinterest ln star news