Friday, March 29"खबर जो असर करे"

छत्तीसगढ़: बीजापुर में सुरक्षाबलों की संयुक्त कार्रवाई में 6 नक्सली ढेर

बीजापुर। छत्तीसगढ़ में बीजापुर के नक्सल प्रभावित बासागुड़ा थाना क्षेत्र अंर्तगत पोलमपल्ली- चिपुरभट्टी में पुलिस और नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के बीच बुधवार सुबह 8 बजे हुई मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गए। मुठभेड़ के बाद दो महिला नक्सली और चार पुरुष नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं, जिनकी शिनाख्त कराई जा रही है। मारे गए नक्सलियों में उनका डिप्टी कमांडर भी शामिल है । उस पर लाखों रुपये का इनाम घोषित है।

पुलिस ने घटना स्थल से काफी मात्रा में हथियार एवं गोला बारूद तथा दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त की है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना है। घटनास्थल व इसके आस-पास पुलिस द्वारा सर्चिंग जारी है।

बीजापुर के एसपी जितेन्द्र यादव ने बताया कि होली के दिन बासागुडा थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने तीन ग्रामीणों की कुल्हाड़ी से हमला कर बड़ी ही निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी थी। उसके बाद मुखबिरों से जानकारी मिली कि बासागुडा थाना क्षेत्र के पोलमपल्ली-चिपुरभट्टी इलाके में हथियारबंद नक्सलियों का जमावड़ा है। इस सूचना के बाद डीआरजी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और कोबरा के जवानों की सयुंक्त टीम को रवाना किया गया था। इस दौरान बुधवार की सुबह जवानों का सामना नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के साथ हुआ। नक्सलियों के शव के साथ हथियार भी बरामद हुए हैं।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि मुखबिरों से जानकारी मिली कि बासागुडा थाना क्षेत्र के पोलमपल्ली-चिपुरभट्टी इलाके में नक्सलियों का जमावड़ा है। इस सूचना के बाद कोबरा 210, 205 सीआरपीएफ 229 बटालियन व डीआरजी के जवानों की सयुंक्त टीम को रवाना किया गया था। जहां पर जवानों का सामना नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के साथ हुआ। मुठभेड़ के बाद दो महिला नक्सली व चार पुरुष नक्सली सहित कुल छह नक्सलियों के शव और हथियार भी बरामद हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि 30 मार्च को नक्सलियों ने बीजापुर जिले में बंद का आह्वान किया है। उधर, पश्चिम बस्तर के सचिव मोहन ने मीडिया को जारी एक बयान में आरोप लगाया है कि बीजापुर पुलिस ने तीन माह के भीतर 15 बेक़सूर आदिवासियों की जान ली है। एजेंसी/हिस