देश

स्वतंत्रता सेनानियों के सपने के भारत का निर्माण करें युवा -मोदी

नयी दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं का आह्वान किया है कि वे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने के भारत का निर्माण करें ।

श्री मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ग्रेटर नोएडा के गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित ‘राष्ट्रीय युवा समारोह -2018′ को संबोधित करते हुए कहा ,’ हमारा जन्म 1947 के बाद हुआ है। हमें आजादी की लड़ाई में हिस्सा लेने का गौरव प्राप्त नहीं हुआ, लेकिन हमारे पास उन महान लोगों के सपने को पूरा करने का मौका है, जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।’

प्रधानमंत्री ने युवकों से कहा कि वे रोजगार का सृजन करें तथा घिसीपिटी लीक से हटकर कुछ नया सोचें और नवोन्मेष करें। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का यह कहना है कि आज के युवाओं में धैर्य नहीं है। दरअसल इसी से युवाओं में कुछ नया कर गुजरने की चाहत पैदा होती है।

श्री मोदी ने बताया कि उन्होंने दिसंबर 2017 में ‘मन की बात’ कार्यक्रम में युवकों को हर जिले में मॉक संसद आयोजित करने का सुझाव दिया था। इस तरह की संसदों से युवाओ में विचार-विमर्श करने की भावना मजबूत होगी।

श्री मोदी ने युवकों को खेल को जीवन का हिस्सा बनाने की भी सलाह दी।उन्होंने 100वें उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए भारतीय वैज्ञानिक अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि इन वैज्ञानिकों ने हमें एक बार फिर गौरवान्वित किया है।

उन्होंने कहा ,’अंतरिक्ष के क्षेत्र में छलांग का फायदा देश के नागरिकों को मिलेगा और हमारी विकास यात्रा तेजी से आगे बढ़ेगी।’ उन्होंने राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्राप्त करने वालों को भी बधाई दी ।