खेल

सायना का चौथी बार सैयद मोदी खिताब जीतने का सपना टूटा

लखनऊ, 25 नवम्बर (ब्यूरो ) ओलंपिक पदक विजेता सायना नेहवाल रविवार को सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूर सुपर 300 के खिताबी मुकाबले में चीन की हान युई के खिलाफ 18-21, 8-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में 1,50,000 डालर वाली इनामी राशि वाली चैंपियनशिप में इसी के साथ सायना का चौथी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। दर्शकां से खचाखच भरे स्टेडियम में सायना 38 मिनट चले मुकाबले के दौरान चीनी प्रतिद्धंदी के खिलाफ शुरू से ही लय खोती नजर आयी।

पहले गेम में शुरूआती तीन अंक में पिछड़ने के बाद भारतीय खिलाड़ी ने कुछ उम्दा स्मैश और ड्राप के जरिये बराबरी करने के बाद बढ़त भी हासिल कर ली मगर तेज तर्रार प्रतिद्धंदी ने सायना की कमजोरियां को भांपते हुये उन्हे नेट के आसपास ही उलझाये रखा और अंततः पहला गेम 21-18 से अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में चीनी खिलाड़ी ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुये सायना पर दवाब बनाया। थकी थकी से नजर आ रही सायना के उत्साहवर्धन के लिये दर्शकां की फौज के अलावा उनके भावी जीवनसाथी परूपल्ली कश्यप कोर्ट में मौजूद थे मगर कुछ देर संघर्ष करने के बाद सायना ने मैच के बीच में ही समर्पण कर दिया जिसका फायदा उठाते हुये युई ने एक के बाद एक प्वाइंट झटकते हुये दूसरी वरीय प्राप्त सायना को 21-8 के बड़े अंतर से पटकनी देकर खिताब अपने नाम कर लिया।

इससे पहले भारत को एक झटका लग चुका था जब पुरूष युगल के फाइनल में भारतीय जोड़ी सात्विकसैराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को इंडोनेशिया के फजार अलफियान और मुहम्मद रियान ने 21-11, 22-20 से हरा दिया। मात्र 38 मिनट चले इस मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने दूसरे गेम में जबरदस्त संघर्ष किया मगर प्रतिद्धंदी जोड़ी की जुगलबंदी के आगे उन्हें समर्पण करना पडा।

मिश्रित युगल के मुकाबले में चीनी जोड़ी ओऊ यूआनी और फेंग यूयिंग की जोड़ी ने इंडोनेशिया के रीनू रिवांडी और पीठा हेनिंगत्यास को 33 मिनट के खेल में 22-20,21-10 से शिकस्त दी।